सिर पर मुंहासे से हैं परेशान तो आपके काम आएगा टमाटर का रस, लगाए इस तरह

दुनियाभर में कई लोग हैं जो मुंहासे से परेशान रहते हैं। ऐसे में मुंहासे सिर्फ चेहरे की ही खूबसूरती खराब नहीं करते बल्कि ये सिर पर भी हो जाते हैं। जी हाँ और सिर पर मुंहासे कई लोगों को परेशान करते हैं। सिर पर होने वाले मुंहासे बेहद दर्दनाक होते हैं और यह समस्या आमतौर पर पोर्स ब्‍लॉक होने की वजह से या फिर बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण के कारण हो सकती है। जी दरअसल इन्‍हें स्‍कैल्‍प एक्‍ने के नाम से भी जाना जाता है और अगर आपके स्कैल्‍प पर भी छोटे-छोटे दाने या मुंहासे हो गए हैं ये तो इन्हें दूर करने के लिए आप इन नुस्खों को आजमा सकती हैं।

चमकदार और ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर इस तरह कर सकते हैं फेशियल

टमाटर का रस- सैलिसिलिक एसिड से भरपूर टमाटर आपके सिर के pH स्तर को संतुलित करके मुंहासों को धीरे-धीरे कम करने में मदद कर सकता है। जी हाँ और इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में टमाटर का रस निकालकर उससे रूई के टुकड़े को भिगोकर सिर के मुंहासों पर हल्के हाथ से लगाएं। करीब एक घंटे के बाद अपने सिर को किसी भी माइल्ड शैंपू से धो लें।

मेथी- मेथी का प्रयोग करने के लिए भिगोए हुए मेथी दानों को पीस लें। उसके बाद इसे स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें। उसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।

नेल आर्ट करने से पहले इन टिप्स का रखे ध्यान

लहसुन- लहसुन सैलिसिलिक एसिड, एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से समृद्ध होता है, जो सिर के मुंहासों से राहत दिलाने में काफी मदद करता है। आप इसके लिए लहसुन की कुछ कलियों को पानी में उबालने के बाद इस पानी को ठंडा करके अपने स्कैल्प पर 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद सिर को माइल्ड शैंपू से धो लें। 

एलोवेरा और पुदीना- 20 पुदीने की पत्तियों को पानी में तब तक उबालें, जब तक पानी आधा न रह जाए। अब एलोवेरा जेल लेकर पुदीने के घोल के साथ मिलाएं। इसे स्कैल्प पर रोजाना अच्छी तरह लगाने से लाभ मिलेगा। 

एप्पल सीडर विनेगर- इसके लिए विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाकर इस मिश्रण को बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ देर बार सिर धो लें।

कपड़ों में लग गए हैं पसीने के दाग तो आपके काम आएगा नींबू

चश्मे से पड़े हैं निशान तो हटाने के लिए आजमाए ये उपाय

दांत के पीलेपन से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -