क्या पति के खर्राटों से हो गए है परेशान? तो अपनाएं ये रामबाण तरीका, मिलेगी राहत
क्या पति के खर्राटों से हो गए है परेशान? तो अपनाएं ये रामबाण तरीका, मिलेगी राहत
Share:

खर्राटे लेना, कई लोगों द्वारा सामना की जाने वाली एक आम समस्या है, जिससे न केवल खर्राटे लेने वाले की बल्कि उनके साथी की नींद में भी खलल पड़ता है, जिससे पूरे दिन थकान और चिड़चिड़ापन रहता है। अक्सर मोटापा, खराब जीवनशैली, धूम्रपान और शराब पीने की आदतों जैसे कारकों को जिम्मेदार ठहराया जाता है, खर्राटे खर्राटे लेने वाले और उसके बिस्तर पर रहने वाले साथी दोनों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। हालाँकि, कई सरल घरेलू उपचार इस समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं और सभी के लिए शांतिपूर्ण रात की नींद सुनिश्चित कर सकते हैं।

हल्दी:
सोने से पहले हल्दी युक्त दूध का सेवन खर्राटों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो वोकल कॉर्ड और गले में सूजन को कम करते हैं, जिससे खर्राटे कम होते हैं।

लहसुन:
लहसुन खर्राटों के लिए एक और प्रभावी उपाय है। बस लहसुन की एक या दो कलियों को कुचलकर घी में मिलाएं और सोने से पहले इसका सेवन करें। लहसुन के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खर्राटों को कम करने में मदद करते हैं।

शहद:
शहद अपने चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है और खर्राटों को कम करने में मदद कर सकता है। खर्राटों से राहत पाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक से दो चम्मच शहद मिलाएं और सोने से पहले धीरे-धीरे इसका सेवन करें।

जैतून का तेल:
खर्राटों को नियंत्रित करने के लिए जैतून का तेल एक प्रभावी उपाय माना जाता है। एक चम्मच जैतून का तेल गर्म करें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें। फिर, सांस लेने में आसानी और खर्राटों को कम करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले प्रत्येक नाक में जैतून के तेल की कुछ बूंदें डालें।

जैतून का तेल और शहद:
जैतून का तेल और शहद का मिश्रण भी खर्राटों को कम करने में मदद कर सकता है। प्रभावी परिणामों के लिए जैतून का तेल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं और सोने से पहले इसका सेवन करें।

पुदीना:
खर्राटों को कम करने के लिए पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालें और उसका पानी पियें, या सोने से पहले पुदीने के तेल की भाप लें।

इन उपायों के अलावा, साँस लेने के व्यायाम का अभ्यास भी खर्राटों को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। प्राणायाम, अनुलोम-विलोम और कपालभाति जैसे योगासन श्वसन क्रिया में सुधार और खर्राटों को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

इन सरल लेकिन प्रभावी घरेलू उपचारों को अपनी रात की दिनचर्या में शामिल करने से आपको और आपके साथी को खर्राटों की परेशानी से मुक्त होकर शांतिपूर्ण रात की नींद का आनंद लेने में मदद मिल सकती है।

हीटवेव से बचाने में मदद करती हैं ये 4 आयुर्वेदिक हर्ब

पूरी रात बिस्तर पर लाश के साथ सोता रहा मरीज, अस्पताल प्रशासन ने एक न सुनी..!

छूमंतर हो जाएगा दोपहर का आलस, बस अपना लें ये ट्रिक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -