चमकदार और ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर इस तरह कर सकते हैं फेशियल

बदलते मौसम से त्वचा को सबसे अधिक नुकसान होता है। यह त्वचा और सबसे अधिक चेहरे को प्रभावित करती है। जी हाँ, त्वचा पर रूखापन आ जाता है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा त्वचा में खिंचाव आने लगता है। जी दरअसल रूखी त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। जी हाँ और त्वचा अक्सर शुष्क रहती है, तो उसे अधिक पोषण और मॉइस्चराइजिंग की आवश्यकता होती है। वैसे रूखी त्वचा से राहत पाने के लिए आप होममेड फेशियल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

साफ - सफाई- पहला कदम चेहरे को साफ करना है। क्लींजिंग करने से आपकी त्वचा कोमल और साफ हो जाती है। जी हाँ और इसे फेशियल का सबसे अहम स्टेप माना जाता है। रूखी त्वचा के लिए होममेड क्लींजर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

सामग्री- शहद - 2-3 बड़े चम्मच
दूध - 2 बड़े चम्मच

कैसे करना है- इसके लिए सबसे पहले आप अपना चेहरा धो लें। उसके बाद इन दोनों चीजों को मिलाकर एक बाउल में निकाल लें। अब दोनों सामग्री को मिलाएं और फिर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 10-15 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

स्क्रबिंग- स्क्रब चेहरे का दूसरा चरण है। यह आपकी मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है। जी हाँ और आप घर पर ही DIY फेशियल स्क्रब से मृत त्वचा को हटा सकते हैं।

सामग्री- टमाटर - 2
चीनी - 3 बड़े चम्मच

कैसे करना है- इसके लिए सबसे पहले टमाटर को आधा काट लें। फिर इसमें चीनी मिलाएं। अब दोनों सामग्रियों से बने मिश्रण से चेहरे को स्क्रब करें। ध्यान रहे अगर त्वचा पर कोई दाग-धब्बे हों तो इस स्क्रब का इस्तेमाल न करें।

भाप- भाप से आपके चेहरे के रोम छिद्र खुल जाएंगे। साथ ही यह त्वचा से चेहरे पर मौजूद गंदगी को भी दूर करने में मदद करता है।


नाकाबंदी करना- फेशियल का आखिरी स्टेप होता है मास्क। मास्क आपकी त्वचा को कसने में मदद करता है। जी हाँ और इसके अलावा होममेड मास्क भी लगाया जा सकता है।

सामग्री- एवोकैडो - 2
दही - 3 टेबल स्पून
आवश्यक तेल - 4-5 बूँदें

कैसे बनाना है- इसके लिए सबसे पहले एवोकाडो को अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें दही डालकर चिकना पेस्ट बना लें। इसके बाद पेस्ट में एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं। अब पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और धो लें।

महंगे प्रोडक्ट्स की जगह चेहरे पर लगाए मलाई के साथ ये चीज, चमकने लगेगा चेहरा

काली गर्दन से हो गए हैं परेशान तो आपके काम आएँगे आलू और बेसन

कंप्यूटर या मोबाइल देखने से आंखों में होता है दर्द तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -