चश्मे से पड़े हैं निशान तो हटाने के लिए आजमाए ये उपाय

आंखें खराब होने पर चश्मा लगाना बेहद जरूरी हो जाता है। वहीं अगर डॉक्टर द्वारा बताए गए लेंसेज के चश्मे को ना पहनें, तो आंखें और खराब होती चली जाएंगी, फिर आपको बिना चश्मा के कुछ भी नजर नहीं आएगा। वैसे आज के समय में अधिकतर लोगों की आँखों पर आपको चश्मा नजर आएगा क्योंकि आजकल सिस्टम पर काम, मोबाइल पर काम होने के चलते लोगों को चश्मे लगे हैं। ऐसे में कई बार लगातार चश्मा पहनने से आंखों के पास काला निशान (Spectacle Marks) पड़ जाता है, जो देखने में भद्दा लगता है। वैसे इस निशान को आप कुछ घरेलू इलाज से कम कर सकते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं। 

चमकदार और ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर इस तरह कर सकते हैं फेशियल

चश्मे से पड़े निशान को हटाने के उपाय-


* जिस जगह पर निशान पड़ गया है, वहां पर आप एलोवेरा जेल लगाकर 10 मिनट छोड़ दें। वहीं उंगलियों से मसाज करते हुए पानी से साफ कर लें। एलोवेरा में मौजूद एंटी-एजिंग तत्व निशान, सूजन दूर करते हैं।

* गर्मी के मौसम में खीरा लें और इसके छोटे-छोटे टुकड़े काट कर निशान वाली जगह पर रखें या फिर पेस्ट बनाकर लगाएं। करीब 10 मिनट के लिए सूखने दें फिर पानी से साफ कर लें।

अगर नींद नहीं आने से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

* नींबू का रस भी लगा सकते हैं। नींबू के रस को आप चश्मे के निशान वाली जगह पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पानी से साफ कर लें।


* आप चाहे तो गुलाब जल, शहद, टमाटर का रस, बादाम का तेल, संतरे के छिलके से तैयार पाउडर, एप्पल साइडर वेनेगर आदि का इस्तेमाल भी चश्मे के निशान हटा सकता है।

दांत के पीलेपन से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

तेजी से फ़ैल रहा है हैजा, जानिए लक्षण और इससे कैसे बचे

घर से भगानी है छिपकली तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -