इस तरह से अचार का सेवन शरीर को पहुंचा सकता है हानि
इस तरह से अचार का सेवन शरीर को पहुंचा सकता है हानि
Share:

हम आपको बता दें अचार हमारी डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। आम, नींबू, गाजर, लहसुन आदि कई तरह के अचार हम खाते हैं। भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए हम इसका खूब इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोग इसे हर रोज खाने के साथ लेते हैं जबकि कुछ लोग कभी-कभार इसका सेवन करते हैं। हर रोज खाने के साथ अचार खाना सेहतमंद नहीं होता है। 

इन संकेतों से जानें कहीं आपकी बीमारी गंभीर तो नहीं..

नमक की मात्रा में होती है अधिककता 

जानकारी के मुताबिक कई रिसर्चर्स बताते हैं कि ज्यादा मात्रा में अचार का सेवन करने से गैस्ट्रिक कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। अचार में काफी मात्रा में नमक का इस्तेमाल किया जाता है। यह ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए सही नहीं है। बाजार में जो अचार मिलते हैं उन्हें बनाने के दौरान उनके सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में वे हमें सिर्फ नुकसान ही पहुंचा सकते हैं। 

इन तरीकों से दूर होंगे घर में घुसे मच्छर

और भी है कई नुकसान

इसी के साथ अचार में काफी मात्रा में नमक का इस्तेमाल होता है। नमक खाना अगर हमारे लिए जरूरी है तो ज्यादा नमक सेहत के लिए खतरनाक भी है। ज्यादा नमक खाने वालों को हाइपरटेंशन और दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा होता है। इसके अलावा इससे वॉटर रिटेंशन की भी प्रॉब्लम हो जाती है. अचार को लंबे समय तक सही रखने के लिए और नमी से बचाकर रखने के लिए उसमें भरपूर मात्रा में तेल डाला जाता है। ये तेल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण हो सकता है। 

अधिक चीनी खाना सेहत के लिए है नुकसानदायक

स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाएगा पाइनापल के ज्यूस में शहद

इस कारण सुन्न हो जाते है हाथ-पैर, ऐसे पाएं छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -