इन संकेतों से जानें कहीं आपकी बीमारी गंभीर तो नहीं..

इन संकेतों से जानें कहीं आपकी बीमारी गंभीर तो नहीं..

बहुत सी बीमारियां ऐसी होती हैं,‍ जिनका पता बहुत बाद में चलता है. लेकिन इनके कुछ संकेत होते हैं जिनसे आप बीमारी का पता कर सकते हैं.  पर क्‍या आप जानते हैं कि हर बीमारी घड़ी-घड़ी बढ़ती है. अगर आप समय रहते शरीर द्वारा दिए जा रहे इन संकेतों को पहचान लेते हैं, तो किसी भी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं. तो आपको बता देते हैं सेहत से जुड़े कुछ संकेत जिनसे आप राहत पा सकते हैं. 

आंखों रंग – आंखें हमारे शरीर का बेहद संवेदनशील अंग हैं. अगर हम इन्‍हें ध्‍यान से देखें तो इससे यह भी पता चल जाता है कि हम फ्रेश हैं या थके हुए हैं. इसी तरह अगर आंख की पुतलियों का रंग पीला पड़ने लगा है तो हमारे बीमार होने का संकेत है. सफेद रंग आंखों के स्वस्थ होने की पहचान है. आंखों में लालपन की वजह नींद न आना या किसी और तरह का इन्फेक्शन हो सकता है. जबकि आखों में पीलापन आना पीलिया होने, लिवर या पित्त की थैली के सही काम न करने की वजह से हो सकता है.

गर्दन पर सूजन- अकसर छोटे बच्‍चों को जब सर्दी लगती है तो सबसे पहले उन्‍हें गर्दन में दर्द होत है. वहीं बड़ों में अचानक गर्दन में आई सूजन को हल्के में नहीं लेना चाहिए. गर्दन में सामने की ओर सूजन होना, थायराइड का संकेत भी हो सकता है. तेज बुखार के बाद lymph nodes में सूजन आना mononucleosis की पहचान है.  

ठंडे पैर रहना – शरीर का तापमान बहुत हद तक ब्‍लड प्रेशर पर निर्भर करता है और ब्‍लड प्रेशर का घटना या बढ़ना दिल की सेहत का संकेत है. शारीरिक बुनावट के आधार पर तो पैर, दिल से दूर रहते हैं. लेकिन इनके ठंडे होने की वजह खराब ब्‍लड सर्कुलेशन भी हो सकता है. पैर ठंडे रहना दिल से जुड़ी कई तरह की परेशानियों (cardiovascular diseases) की वजह हो सकती है.  

स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाएगा पाइनापल के ज्यूस में शहद

इस कारण सुन्न हो जाते है हाथ-पैर, ऐसे पाएं छुटकारा

हर दर्द में पेन किलर का उपयोग शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान