इन तरीकों से दूर होंगे घर में घुसे मच्छर

इन तरीकों से दूर होंगे घर में घुसे मच्छर

मौसम बदलते ही घरों में मच्छरों की तादाद भी बढ़ गई है. मच्छर के काटने से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियां होती हैं. इनसे बचने के लिए आपको कई तरह के उपाय करने होते हैं. अगर आप भी मच्छरों से तंग आ चुके हैं तो हम आपको बता दें कि किन तरीकों से मच्छर आपके घर से बाहर जायेंगे इसके लिए लोग बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के रिपेलेंट इस्तेमाल करते हैं. इनसे मच्छर थोड़ी देर के लिए तो भाग जाते हैं लेकिन फिर आ जाते हैं. क्या आपको पता है कि आपके घर में ही कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिसके गंध से मच्छर आपसे दूर रहेंगे? तो आइये आपको बता देते हैं उसके बारे में. 

कपूर 
कमरे में कपूर जला दें और 10 मिनट के लिए खिड़की और दरवाजों को बंद कर दें. सारे मच्छर भाग जाएंगे. किसी कपड़े में कपूर और लौंग को साथ में रखकर बांध के कहीं टांग देने से भी मच्छर कमरे में नहीं आएंगे.

लहसुन
लहसुन की तेज गंध मच्छरों को दूर रखती है. लहसुन का रस शरीर पर लगाएं या फिर इसका छिड़काव करें.

लैवेंडर
इस फूल की खुशबू असरदार होती है जिससे मच्छर भाग जाते हैं. इस घरेलू उपाय के उपयोग के लिए लैवेंडर के तेल को कमरे में प्राकृतिक फ्रेशनर के रूप में छिड़कें.

अजवाइन और सरसों का तेल
सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाकर इससे गत्ते के टुकड़ों को तर कर लें और कमरे में ऊंचाई पर रख दें. मच्छर पास भी नहीं आएंगे.

गर्मी में एक्सरसाइज कर रहे हैं तो इन टिप्स का भी रखें ध्यान

गर्मी में भी खा सकते हैं अंडे, लेकिन ध्यान रखें ये बात..

भोजन के बाद करें ये आसन, जल्द पचेगा खाना