इस गांव के लोग आज मना रहे है दिवाली, जानिए क्यों?
इस गांव के लोग आज मना रहे है दिवाली, जानिए क्यों?
Share:

रायपुर: दीपावली को लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है। 24 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा से त्योहार का आरम्भ हो रहा है। दीपोत्सव की खुशियों को सेलिब्रेट करने की तैयारियां चल रही हैं। कोई खरीदारी की योजना बना रहा है तो कुछ व्यक्तियों ने खरीदी आरम्भ भी कर दी है। कारोबारी भी अच्छी ग्राहकी की उम्मीद संजोए बैठे हैं। हर कोई इस दीपावली को विशेष अंदाज में मनाना चाहता है, मगर छत्तीसगढ़ के एक गांव में 18 अक्टूबर से दिवाली का आरम्भ हो गया है। 

मंगलवार को लक्ष्मी पूजा, बुधवार को गोवर्धन पूजा एवं बृहस्पतिवार को भाई-दूज और मातर त्योहार गांव के लोग मना रहे हैं। दिवाली को लेकर पूरे गांव में उत्साह का माहौल है। 12 सौ की आबादी वाले धमतरी जिले के सेमरा सी गांव की पूरे राज्य में अलग पहचान है। यहां प्रत्येक त्योहार एक हफ्ते पहले ही मना लिया जाता है। गांव के कामता प्रसाद निषाद ने बताया कि हम सभी गांव वाले परंपरा के मुताबिक, प्रत्येक वर्ष निर्धारित तिथि से एक हफ्ते पहले ही दीपावली मना लेते हैं। 

वही इस बार 18 अक्टूबर को दीपावली, 19 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा का कार्यक्रम हुआ। बृहस्पतिवार 20 अक्टूबर को भाई-दूज और मातर का कार्यक्रम है। शाम को सांस्कृतिक एवं लोक परंपरा के हिसाब से कार्यक्रम होंगे। गांव में सबसे पहले सिरदार देव की पूजा अर्चना करते हैं, तत्पश्चात, ग्रामीण त्योहार मनाते हैं। दीपावली त्योहार मनाने सगे संबंधी एवं रिश्तेदार भी आएं हैं। पूरे गांव में दीपोत्सव को लेकर उत्साह का माहौल है। गजेंद्र सिन्हा ने बताया कि गांव में दिवाली, विजयादशमी, होली एवं पोला पर्व भी एक हफ्ते पहले ही मनाया जाता है। गांव में सैकड़ों वर्ष पहले एक बुजुर्ग आया था, जो यहीं बस गया। उनका नाम सिरदार था। उनके बोलने पर ही प्रमुख त्योहारों को तय तिथि से एक हफ्ते पहले मनाने का आरम्भ किया गया है। गांव में सिरदार की ग्राम देवता के तौर पर पूजा की जाती है। पूर्वजों से सुनते आ रहे हैं कि ग्राम देवता ने गांव के मुखिया, बैगा को सपने में आकर बोला था कि गांव में त्योहार 7 दिन पहले ही मनाया जाए, नहीं तो विपदा आ सकती है। इसके बाद से यह परंपरा सालों से चली आ रही है।

गिरफ़्तारी पर रोक लगते ही सैफई जा पहुंचे अब्बास अंसारी, कई महीनों से थे फरार

'एक्सपायर हो गई कोविशील्ड की 10 करोड़ डोज़..', पूनावाला ने बताया कारण

'मुसलमान लक्ष्मी की पूजा नहीं करते हैं तो क्या वे अमीर नहीं हैं?', BJP नेता ने दिया विवादित बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -