अयोध्या में पीएम मोदी ने जारी किया था डाक टिकट, खरीदने के लिए विदेशों से उमड़े लोग
अयोध्या में पीएम मोदी ने जारी किया था डाक टिकट, खरीदने के लिए विदेशों से उमड़े लोग
Share:

नई दिल्ली: राम नगरी अयोध्या में हुए राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह के बाद देश के पीएम मोदी ने मंच से एक डाक टिकट भी जारी किया जो रामजन्मभूमि से जुड़ा हुआ है. शिलान्यास के पश्चात जारी किए गए कॉरपोरेट पोस्टेज स्टैंप पर राम मंदिर के मॉडल को दर्शाया गया है. भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी किए गए कॉरपोरेट डाक टिकट की कुल 60 हजार प्रतियां मौजूद हैं. इसके लिए 5 हजार शीट प्रिंट कराए गए हैं. एक शीट पर कुल 12 डाक टिकट हैं और एक स्टैंप का मूल्य 25 रुपये बताया जा रहा है.

कुल मिलाकर एक शीट का दाम भारतीय डाक विभाग ने तीन सौ रुपये रखा गया है. डाक टिकट का मामला आस्था से संबंधित होने के चलते इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है. ये मांग केवल लखनऊ अयोध्या या देश के से ही नहीं, बल्कि दुनिया के अन्य देशों से भी आ रही है. डाक सेवाओं के डायरेक्टर IAS केके यादव ने बताया कि, फोन कॉल्स, मेल और पत्र हम लोगों को मिल रहे हैं. लोग राम मंदिर कॉरपोरेट डाक टिकट की मांग कर रहे हैं. कॉरपोरेट स्टैंप की डिमांड की वजह,लोगों की आस्था है. इसलिए इसकी मांग काफी बढ़ गई है. लोग इसे खरीद कर अपनी विरासत संस्कृति और सनातन परंपरा को सहेज कर रखना चाहते हैं, ताकि आने वाली पीढ़ियों को इस बारे में बताया जा सके.

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने 5 अगस्त को ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ का भूमि पूजन किया था. इस कार्यक्रम से पहले पीएम मोदी ने हनुमानगढ़ी में पूजा अर्चना की थी. मंदिर निर्माण का शिलान्यास करने के लिए पीएम मोदी एक पट्टिका का अनावरण भी किया था और इस अवसर पर ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ पर एक डाक टिकट भी जारी किया गया था.

स्वतंत्रता दिवस : आजादी से कई वर्ष पहले गाया गया ‘जन गण मन’, ऐसा है इसका इतिहास

वैज्ञानिकों का बड़ा दावा, BCG टीके वालों को नहीं कोरोना का खतरा

किसानों के लिए बड़ी खबर, रेल सुविधा के साथ मिल रहे ये फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -