स्वतंत्रता दिवस : आजादी से कई वर्ष पहले गाया गया ‘जन गण मन’, ऐसा है इसका इतिहास
स्वतंत्रता दिवस : आजादी से कई वर्ष पहले गाया गया ‘जन गण मन’, ऐसा है इसका इतिहास
Share:

जब भी भारत की आजादी की बात होती है, तो हमारी रगों में हमारा राष्ट्रगान स्वर लेने लगता है, वहीं हमारा राष्ट्रीय ध्वज भी हमारी आंखों में समाने लगता है. ये हमारा हमारे देश का प्रतिनिधित्व करने वाले राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान है. बात भारत के राष्ट्रगान 'जन-गण-मन' की करें तो इसे आजादी मिलने से कई वर्ष पहले ही लिखा और गाया जा चुका था. आपको जानकारी के लिए बता दें कि पहली बार राष्ट्रगान 27 दिसंबर 1911 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कोलकाता (तब कलकत्ता) अधिवेशन के समय बंगाली और हिंदी दोनों ही भाषा में गाया गया था.

राष्ट्रगान को कलम से कागज पर उतारने का काम देश के महान लेखक और कवि रबीन्द्रनाथ टैगोर ने किया था. नोबेल पुरस्कार पाने वाले भारत के पहले व्यक्ति रबीन्द्रनाथ टैगोर ने साल 1911 में ही इसकी रचना कर दी थी. रबीन्द्रनाथ टैगोर बंगाल से संबंध रखते थे और उन्होंने जन-गण-मन बंगाली भाषा में ही लिखा था, बाद में इसका हिंदी और उर्दू में आबिद अली ने रूपांतरण किया। इतना ही नहीं साल 1919 में रबीन्द्रनाथ ने इस गीत का अंग्रेजी अनुवाद ‘दि मॉर्निंग सांग ऑफ इंडिया’ नाम से किया था.

जब भारत 15 अगस्त को आजाद हुआ तो उसके समक्ष कई तरह के सवाल और चुनौतियां थी. इन्ही में भारत के सामने देश के राष्ट्रगान को लेकर भी सवाल था. आखरिकार 26 जनवरी 1950 को आजाद भारत की संविधान सभा द्वारा इसे अपना राष्ट्रगान घोषित किया गया. पिछले 70 सालों से लगातार यह भारत में गूँज रहा है. माँ भारती के कण-कण में यह शामिल है. आपको इस महत्वपूर्ण बात से  भी अवगत करा दें कि भारतीय राष्ट्रगान को गाए जाने की कुल अवधि 52 सेकेंड की है। ध्यान रहे कि 49 से 52 सेकेंड के बीच में ही इसका समापन होना चाहिए. राष्ट्रगान को लेकर इसके साथ ही और भी कई तरह के कानून बनाए गए हैं. 

 

स्वतंत्रता दिवस : 15 अगस्त को ही क्यों मिली आजादी ?

Top 20 स्वतंत्रता दिवस उद्धरण और देशभक्ति संदेश

स्वतंत्रता दिवस : नेहरू-सरदार ने लिखा महात्मा गांधी को पत्र, जवाब आया-...'मैं अपनी जान दे दूंगा'

स्वतन्त्रता दिवस : 1947 में आजाद हुआ था भारत, लेकिन इस राज्य को 1961 में मिली आजादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -