'बदमाश कंपनी' से परमीत सेठी का डायरेक्शनल डेब्यू
'बदमाश कंपनी' से परमीत सेठी का डायरेक्शनल डेब्यू
Share:
भारतीय सिनेमा की दुनिया में, अभिनय से निर्देशन की ओर स्विच करना एक सामान्य घटना है, जिसमें कई कलाकार अपनी कलात्मक क्षमताओं का पता लगाने के लिए कैमरे के पीछे जाते हैं। बॉलीवुड और टेलीविजन दोनों के प्रसिद्ध अभिनेता परमीत सेठी एक ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने यह बदलाव किया। उन्होंने 2010 में "बदमाश कंपनी" की रिलीज़ के साथ एक निर्देशक के रूप में अपने करियर में एक नया अध्याय शुरू किया, एक ऐसी फिल्म जिसने न केवल उनके निर्देशन की शुरुआत की, बल्कि व्यवसाय पर भी एक अमिट छाप छोड़ी। यह निबंध "बदमाश कंपनी" की दुनिया पर प्रकाश डालता है, जिसमें कहानी, पात्रों, आलोचनात्मक स्वागत और परमीत सेठी के करियर के लिए फिल्म के महत्व की जांच की गई है।
 
क्राइम-कॉमेडी ड्रामा "बदमाश कंपनी" 1990 के दशक पर आधारित है और चार बचपन के दोस्तों पर केंद्रित है जो एक व्यवसाय शुरू करने के लिए एकजुट होते हैं जो धोखाधड़ी गतिविधियों में संलग्न है। यह फिल्म तेजी से उदार हो रहे भारत की पृष्ठभूमि पर आधारित है, जहां आर्थिक माहौल बदल रहा है और धन सृजन के कई अवसर हैं। देश की आर्थिक गतिशीलता बदल रही है, और यह परिवर्तन फिल्म की उद्यमशीलता की भावना के नायकों के लिए उपजाऊ जमीन के रूप में कार्य करता है।
 
कहानी के नायक करण (शाहिद कपूर), ज़िंग (मेयांग चांग), चंदू (वीर दास) और बुलबुल (अनुष्का शर्मा) हैं, जो प्राथमिक विद्यालय के समय से करीबी दोस्त रहे हैं। वे एक उद्यमशीलता यात्रा शुरू करने का निर्णय लेते हैं जिसमें कई अवैध गतिविधियाँ शामिल हैं क्योंकि वे अपने आस-पास मिलने वाले कुछ अवसरों से निराश हैं। उनके कारनामों में महंगे इलेक्ट्रॉनिक्स की तस्करी, नकली धन और त्वरित धन का वादा करने वाली अन्य योजनाएं शामिल हैं। अपनी बुद्धि, मौलिकता और दुस्साहस के कारण वे अधिक सफल अपराधी बन गये हैं।
 
लेकिन जैसे-जैसे उनका व्यवसाय बढ़ता है, वैसे-वैसे उनकी अवैध गतिविधियों के खतरे और जटिलताएँ भी बढ़ती हैं। उनकी दोस्ती की परीक्षा होती है क्योंकि वे एक खतरनाक दुनिया में यात्रा करते हैं जहां एक गलती के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। जैसे-जैसे कथानक विकसित होता है, पात्र नैतिक निर्णयों, विश्वासघातों और मायावी अमेरिकी सपने की खोज से संघर्ष करते हैं।
 
समूह का करिश्माई और महत्वाकांक्षी नेता करण ओबेरॉय (शाहिद कपूर) है। चूंकि उनका पालन-पोषण मध्यम वर्ग में हुआ था, इसलिए अधिकांश कथानकों के पीछे उनका ही दिमाग है और वह उन बाधाओं से बचने की इच्छा से प्रेरित हैं।
 
समूह की तकनीकी प्रतिभा ज़िंग (मेयांग चांग) है। वह नकली सामान बनाने और शेयर बाजार में हेरफेर करने के लिए अपनी तकनीकी विशेषज्ञता का उपयोग करके व्यवसाय की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान देता है।
 
समूह के नासमझ, आकर्षक और तेज़-तर्रार सदस्य का नाम चंदू (वीर दास) है। अपनी स्ट्रीट-स्मार्ट रणनीतियों के साथ, वह उनकी योजनाओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
 
बुलबुल (अनुष्का शर्मा): समूह की अकेली महिला सदस्य बुलबुल, उनकी गतिविधियों को चकाचौंध का स्पर्श देती है। वह अपने आकर्षण और अभिनय प्रतिभा का उपयोग करके अपने लक्ष्यों को धोखा देती है।
 
इंस्पेक्टर बख्शी (अनुपम खेर) एक पुलिस अधिकारी है जो बदमाश निगम पर मुकदमा चलाने के लिए लगातार प्रतिबद्ध है। कथा का मुख्य संघर्ष उसके द्वारा गिरोह का पीछा करने से निर्मित होता है।
 
आलोचकों ने "बदमाश कंपनी" को उसकी शुरुआत के बाद कई तरह की रेटिंग दी। जहां कुछ लोगों ने निर्देशक के रूप में परमीत सेठी की पहली फिल्म की उसके सम्मोहक कथानक, चतुर हास्य और मुख्य किरदारों के बीच की केमिस्ट्री के लिए प्रशंसा की, वहीं अन्य ने इसकी गति और चरित्र विकास की कमी के लिए फिल्म की आलोचना की।
 
करण ओबेरॉय के किरदार में शाहिद कपूर की भूमिका को आलोचकों द्वारा खूब सराहा गया, जिन्होंने आकर्षक व्यवसायी और नैतिक रूप से संदिग्ध व्यक्तित्व दोनों को पकड़ने की उनकी क्षमता की प्रशंसा की। इसके अतिरिक्त, अनुष्का शर्मा ने बुलबुल के अपने किरदार के लिए प्रशंसा हासिल की, और कुशलता से इस जीवंत चरित्र को जीवंत कर दिया।
 
फिल्म के लिए प्रीतम का साउंडट्रैक सफल रहा, जिसमें "अयाशी" और "चस्का" जैसे गाने दर्शकों के बीच हिट हुए। फिल्म की समग्र अपील को संगीत ने बढ़ाया, जिसने मनोरंजन की एक अतिरिक्त परत प्रदान की।

 

परमीत सेठी के पेशेवर जीवन में, "बदमाश कंपनी" एक महत्वपूर्ण मोड़ का प्रतिनिधित्व करती है। सेठी ने फिल्मों और टेलीविजन दोनों में उल्लेखनीय भूमिकाओं के साथ खुद को एक अभिनेता के रूप में स्थापित किया था, लेकिन यह उनका निर्देशन डेब्यू था जिसने उन्हें कैमरे के सामने अपनी कहानी कहने के कौशल को दिखाने का मौका दिया।
 
फिल्म ने विविध कलाकारों को प्रबंधित करने और कॉमेडी और अपराध नाटक के तत्वों को कुशलतापूर्वक संयोजित करने में सेठी की दक्षता का प्रदर्शन किया। भले ही फिल्म समीक्षकों की पसंदीदा न रही हो, लेकिन यह एक निश्चित दर्शक वर्ग से जुड़ी रही, जिसे कॉमेडी और ड्रामा का मूल मिश्रण पसंद आया। इसके अतिरिक्त, इसने सेठी को अपनी कहानी कहने और निर्देशन तकनीकों के साथ प्रयोग करने के लिए एक मंच दिया।
 
भले ही यह सिनेमा की उत्कृष्ट कृति नहीं थी, फिर भी "बदमाश कंपनी" भारतीय सिनेमा के कैनन में एक मजेदार और स्थायी प्रविष्टि है। बॉलीवुड में क्राइम-कॉमेडी शैली को परमीत सेठी के निर्देशक के रूप में पदार्पण की बदौलत एक अनूठी प्रविष्टि मिली, जिसने प्रतिभाशाली अभिनेताओं के साथ एक दिलचस्प कहानी बुनने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन किया। फिल्म अभी भी उन लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखती है जो नाटक, हास्य और चतुराई से निष्पादित विपक्ष के मिश्रण के कारण इसके अद्वितीय आकर्षण की सराहना करते हैं। निर्देशन में परमीत सेठी का प्रयास भले ही खामियों से रहित नहीं रहा हो, लेकिन यह एक सराहनीय प्रयास था जिसने उन्हें अपनी कलात्मक प्रतिभा के नए पहलुओं को तलाशने का मौका दिया।

जवान की सक्सेस के बाद सलमान खान ने उड़ाया अपना ही मजाक, कह डाली ये बात

VIDEO! सलमान खान ने धूम-धाम से किया गणेश जी का विसर्जन, जमकर नाचते आए नजर

एटली से खफा होने की ख़बरों के बीच इंटरनेट पर छाया नयनतारा का पोस्ट, जानिए क्या है खास?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -