पनामा ने "घातक जंगल" पार करने वाले प्रवासियों के लिए की गई चेतावनी जारी
पनामा ने
Share:

पनामा: सरकार शत्रुतापूर्ण दलदल और जंगल के माध्यम से कोलंबिया से पार करने वाले दक्षिण अमेरिकी प्रवासियों की संख्या में वृद्धि के बारे में चिंतित है। इस साल हजारों हाईटियन और चीनी लोग संयुक्त राज्य अमेरिका पहुंचे हैं।

आधिकारिक सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2023 के पहले दो महीनों में लगभग 50,000 लोग तथाकथित डेरेन गैप के माध्यम से पनामा में प्रवेश कर गए, जो पिछले साल इसी समय दर्ज की गई संख्या से पांच गुना अधिक है।

2022 में, कुल 248,284 प्रवासी दर्ज किए गए थे। विदेश मंत्री जनैना तेवने ने शनिवार को एक साक्षात्कार में कहा कि, अगर मौजूदा प्रवृत्ति जारी रहती है, तो पनामा सरकार को इस साल 400,000 आगंतुकों तक पहुंचने की उम्मीद है।

फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, पनामा ने संभावित प्रवासियों को डेरेन की भयावहता के बारे में शिक्षित करने के लिए एक टिकटॉक अभियान शुरू किया है, ताकि उन्हें सुरक्षित मार्गों पर जाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

"वे आपको नहीं बताते हैं कि आप डेरेन को पार करेंगे, जो एक शत्रुतापूर्ण जंगल है," टेवेनी ने समझाया। वे कहते हैं, "इसे पार करने में एक दिन लगेगा, और मैं आपको यहां छोड़ दूंगा।

मंत्री प्रकृति संरक्षण को पर्यावरणीय क्षति के बारे में भी चिंतित थे, जो एम्बर, गुना और वूनान के स्वदेशी लोगों के लिए "सबसे पवित्र और सबसे संरक्षित पैतृक क्षेत्र है।"

टेवेनी, जिनके माता-पिता भारत से आकर बसे थे, उन देशों में "अवसरों की कमी" को दूर करने के लिए "अधिक संगठित प्रवास" के साथ-साथ अमेरिकी सहायता चाहते हैं, जहां से प्रवासी आते हैं। इन्हीं में से एक हैती है, जो अपने राष्ट्रपति की हत्या के बाद अभी भी राजनीतिक और सामाजिक उथल-पुथल में है। टेवेनी के अनुसार, इस साल सभी डेरेन क्रॉसिंग में हाईटियन का हिस्सा एक तिहाई से अधिक है।

जनवरी और फरवरी में, लगभग 2,200 चीनी प्रवासी जंगल के माध्यम से पहुंचे, जो 2022 के पूरे वर्ष की तुलना में अधिक है। पनामा के अधिकारियों के अनुसार, वे इक्वाडोर में उड़ान भरते हैं, जिसके लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है, और फिर कोलंबिया के माध्यम से।

टेवेनी के अनुसार, पनामा ने पिछले साल प्रवासियों को आश्रय देने और खिलाने के लिए $ 50 मिलियन खर्च किए और सीमा का प्रबंधन करने के लिए अमेरिका के साथ "मिलकर काम" कर रहा है। हालांकि, कोलंबिया इस क्षेत्र में एक प्रमुख अमेरिकी सहयोगी है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि वाशिंगटन सीमा को सुरक्षित करने के लिए बोगोटा के साथ सहयोग क्यों नहीं कर रहा है।

वित्तीय वर्ष 2022 में अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर करीब 24 लाख लोगों को पकड़ा गया था। राष्ट्रपति जो. बिडेन के प्रशासन ने इस स्थिति को संकट कहने से इनकार करते हुए जोर देकर कहा है कि सीमा सुरक्षित है। मार्च 2021 में, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को प्रवासन संकट के "मूल कारणों" को संबोधित करने का काम सौंपा गया था।

अमेरिका के स्कूल में फिर हुआ खूनी खेल, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

कैलिफोर्निया के गुरुद्वारे में भीषण गोलीबारी, दो लोग गंभीर रूप से जख्मी, जांच में जुटी पुलिस

आज गिरफ्तार होंगे डोनाल्ड ट्रम्प ? पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स से जुड़ा है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -