पाकिस्तानी जासूस करता था मौसम को कोड के रूप में इस्तेमाल
पाकिस्तानी जासूस करता था मौसम को कोड के रूप में इस्तेमाल
Share:

जयपुर. इतिहास गवाह है जासूसी कार्य में गुप्त भाषा का इस्तेमाल किया जाता है. एक था टाइगर फिल्म में कैटरीना सलमान को ज़ी आ रहा है दूरदर्शन भी वहां आयगा क्या, मैसेज देकर मिलने के लिए बुलाती है, इसमें ज़ी वह खुद को और दूरदर्शन सलमान को कहती है.

हाल ही में गिरफ्तार हुए जासूस हाजी खान के माध्यम से खुलासा हुआ है, वह किस सांकेतिक भाषा में सूचनाएं पाकिस्तानी एजेंसियों तक पहुचाता था. राजस्थान के जैसलमेर सीमा से पकड़े गए जासूस से सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पूछताछ किये जाने पर सामने आया है की वह लगभग चार-पांच वर्ष से सूचनाएं भेज रहा था, यह तक की बीसीएफ और हवाई ठिकानो से सम्बंधित सूचनाएं तक पाकिस्तान को भेज चूका है.

यह जानकारी भेजने के लिए उसने मौसम के कोड वर्ड बनाए थे, उसने बीएसएफ को सर्दी, सेना को गर्मी और वायुसेना को बारिश नाम दिया था. चौकसी बढ़ने पर वह कहता था गर्मी ज्यादा है, सर्दी ज्यादा है. वह पशु चराने वाला बन कर सेना के ठिकानो के इर्द गिर्द घूमता था और सैनिकों को चाय या दूध पिला कर सामान्य बातचीत कर यह जानकारी निकालता था.  किसी भी तरह के मूवमेंट को बताने के लिए वह मौसम के हल में बदलाव बता कर जानकारी पाकिस्तान तक पहुचाया करता था.

ये भी पढ़े 

पाकिस्तान में रहने वाले हिंदूओं को मिलेगी सुविधा, अब करवा सकेंगे विवाह का रजिस्ट्रेशन

Video : एक टॉक शो के दौरान पाकिस्तानी एक्ट्रेस ने कहा ऐसा

पाकिस्तान ने हाफिज का नाम किया एंटी टेररिज़्म सूची में शामिल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -