चंद्रयान-3 पर बदले पाकिस्तानी नेता फवाद चौधरी के सुर, पिछले मिशन का उड़ाया था मज़ाक
चंद्रयान-3 पर बदले पाकिस्तानी नेता फवाद चौधरी के सुर, पिछले मिशन का उड़ाया था मज़ाक
Share:

इस्लामाबाद: चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर अपनी निर्धारित सॉफ्ट लैंडिंग से कुछ घंटे पहले, पाकिस्तानी राजनेता फवाद चौधरी ने बुधवार को फिर से भारत को इस 'महान उपलब्धि' के लिए बधाई दी है। इससे एक दिन पहले चौधरी ने अपने देश की मीडिया से उनके द्वारा कही गई बात का सीधा प्रसारण दिखाने का आग्रह किया था, जो 'मानव जाति के लिए एक ऐतिहासिक क्षण' था।

 

उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपने ताजा पोस्ट में लिखा कि, "सभी की निगाहें #चंद्रयान3 के चंद्रमा पर शाम 5:40 बजे उतरने पर हैं, भारतीय विज्ञान समुदाय और अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के लिए महान दिन, इस महान उपलब्धि पर भारत के लोगों को बधाई।' बता दें कि चंद्रयान-3 पर पूर्व पीटीआई नेता की नवीनतम पोस्ट मंगलवार को शुरू हुए नाटकीय 'यू-टर्न' का हिस्सा है। उन्होंने कल लिखा था कि, 'पाक मीडिया को कल शाम 6:15 बजे चंद्रयान की चंद्रमा पर लैंडिंग को लाइव दिखाना चाहिए, मानव जाति के लिए ऐतिहासिक क्षण, विशेष रूप से भारत के लोगों, वैज्ञानिकों और अंतरिक्ष समुदाय के लिए।'बहुत-बहुत बधाई।'

बता दें कि इसे चौधरी का यू-टर्न इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि, वर्तमान मिशन के पूर्ववर्ती, चंद्रयान -2 की सितंबर 2019 की दुर्घटना का जश्न सोशल मीडिया पर पाकिस्तानियों के एक वर्ग द्वारा मनाया गया था, जिसमें अन्य लोगों के अलावा, कई सार्वजनिक हस्तियां भी शामिल थीं, जिनमें से एक चौधरी भी थे। उस समय, वह तत्कालीन प्रधान मंत्री इमरान खान के अधीन अपने देश के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री थे।  

चंद्रयान-3

14 जुलाई को लॉन्च किया गया, यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की चंद्रमा अन्वेषण परियोजना, चंद्रयान के तहत तीसरा मिशन है। बुधवार को शाम 5:45 बजे IST (5:15 बजे पीएसटी) पर, चंद्रयान -3 का लैंडर मॉड्यूल अपने गंतव्य की ओर अंतिम लैंडिंग शुरू करेगा, जहां इसे 6:04 बजे आईएसटी (5:34 बजे पीएसटी) पर टचडाउन करना निर्धारित है। आज तक केवल संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन ने ही पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह पर सॉफ्ट लैंडिंग की है।

हेट स्पीच मामले में आज़म खान को नहीं देना होगा अपनी आवाज़ का नमूना! लोअर कोर्ट के आदेश पर लगी 'सुप्रीम' रोक

APJ अब्दुल कलाम की एक सलाह से शुरू हुआ था भारत का मिशन मून, चंद्रयान-1 के समय ISRO कार्यालय पहुंचे थे राष्ट्रपति

ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी को जमीन पर पड़ा दिखा तिरंगा, फिर प्रधानमंत्री ने किया ये काम, Video

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -