APJ अब्दुल कलाम की एक सलाह से शुरू हुआ था भारत का मिशन मून, चंद्रयान-1 के समय ISRO कार्यालय पहुंचे थे राष्ट्रपति
APJ अब्दुल कलाम की एक सलाह से शुरू हुआ था भारत का मिशन मून, चंद्रयान-1 के समय ISRO कार्यालय पहुंचे थे राष्ट्रपति
Share:

नई दिल्ली: चंद्रयान-3 आज 23 अगस्त को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने का प्रयास करेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कहा कि लैंडर शाम करीब 6:04 बजे चंद्रमा की सतह को छूएगा। 2019 में चंद्रयान-2 के चंद्रमा पर अच्छी तरह से नहीं उतरने के बाद चंद्रयान-3 इसरो का दूसरा प्रयास है। उस मिशन को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और वह अपने मुख्य लक्ष्यों को हासिल नहीं कर सका था। इससे पहले भारत का पहला चंद्र मिशन चंद्रयान-1 था, जिसके दौरान उपग्रह ने चंद्रमा के चारों ओर 3400 से अधिक परिक्रमाएं कीं और ISRO के अनुसार, 29 अगस्त 2009 को अंतरिक्ष यान के साथ संचार टूट जाने पर मिशन समाप्त हो गया।

जब चंद्रयान-1 को असेंबल किया जा रहा था, तब एपीजे अब्दुल कलाम ISRO कार्यालय गए थे। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के 11वें राष्ट्रपति ने तब वैज्ञानिकों से पूछा था कि चंद्रयान-1 यह साबित करने के लिए कौन से सबूत प्रदर्शित करेगा कि वह चंद्रमा पर गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि जब वैज्ञानिकों ने खुलासा किया कि इसमें चंद्रमा की सतह की तस्वीरें होंगी, तो पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि यह पर्याप्त नहीं होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि एपीजे अब्दुल कलाम ने सुझाव दिया कि चंद्रयान-1 में एक ऐसा उपकरण होना चाहिए जिसे चंद्रमा की सतह पर छोड़ा जा सके।

इस सलाह के बाद ही इसरो के वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-1 के डिजाइन में बदलाव किया। चंद्रयान-1 पर लगे टेरेन मैपिंग कैमरे से ली गई पृथ्वी की पहली तस्वीरें देखने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा था कि तस्वीरें देखने के बाद वह बेहद खुश हैं और "हर भारतीय को इस पर गर्व होना चाहिए।" भारत का तीसरा चंद्र मिशन 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से LVM3 रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया था। इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने बताया कि लगभग 1,000 इंजीनियरों और वैज्ञानिकों की भागीदारी के साथ, चंद्रयान -3 का निर्माण चार वर्षों से चल रहा है। इसरो ने पहले जानकारी दी थी कि लैंडर के चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने के बाद भी प्रोपल्शन मॉड्यूल चंद्रमा की परिक्रमा करता रहेगा।

ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी को जमीन पर पड़ा दिखा तिरंगा, फिर प्रधानमंत्री ने किया ये काम, Video

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए बंगाल भाजपा ने किया यज्ञ, कहा- पूरी दुनिया भारत के...

CDS की तरह CIO बनाने का प्लान! ED-CBI का एक मुखिया, जो डायरेक्ट PMO को करेगा रिपोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -