ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी को जमीन पर पड़ा दिखा तिरंगा, फिर प्रधानमंत्री ने किया ये काम, Video
ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी को जमीन पर पड़ा दिखा तिरंगा, फिर प्रधानमंत्री ने किया ये काम, Video
Share:

जोहान्सबर्ग: ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने साउथ अफ्रीका गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आज एक विचित्र घटना घटी। दरअसल, आज जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में एक फोटोशूट के दौरान सभी नेता एकत्रित हुए थे। हर नेता के खड़े होने के स्थान पर उनके देश का राष्ट्रीय ध्वज अंकित किया गया था, लेकिन यह जमीन पर था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय ध्वज पर कदम न रखने को लेकर बेहद सावधान नज़र आए। इस घटना के एक वीडियो में पीएम मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को अपने खड़े स्थान पर आते हुए दिखाया गया है। प्रधानमंत्री फ़ौरन अपना राष्ट्रीय ध्वज उठा लेते हैं और उसे अपनी जैकेट की जेब में रख लेते हैं।

 

वहीं, दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रपति, जो पहले ही अपने देश के झंडे पर पैर रख चुके थे, इस बात को नोटिस करते हैं और फिर वे भी उठा लेते हैं। फिर वह इसे अपने एक सहकर्मी को सौंप देते हैं। महिला प्रधानमंत्री, पीएम मोदी से झंडा लेने की पेशकश करती है, लेकिन वह इशारे से कहते हैं कि यह उनकी जेब में ठीक है। बता दें कि, प्रधानमंत्री मोदी भारत, ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के समूह ब्रिक्स के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका में हैं। इस दिन की शुरुआत में पीएम मोदी ने दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रपति से मुलाक़ात की. प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि, "उन्होंने व्यापारिक संबंधों, सुरक्षा और लोगों से लोगों के बीच जुड़ाव को बढ़ावा देने जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भारत-दक्षिण अफ्रीका साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा की।" यह प्रधानमंत्री की दक्षिण अफ्रीका की तीसरी यात्रा है। यह यात्रा भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगांठ का भी प्रतीक है।

प्रधानमंत्री और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच संभावित मुलाकात की अटकलें लगाई जा रही हैं, लेकिन अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने पहले कहा था कि प्रधानमंत्री का कार्यक्रम "अभी भी विकसित किया जा रहा है।'' शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होते समय प्रधान मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बैठक सभी सदस्यों को "सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों की पहचान करने" के लिए एक उपयोगी अवसर प्रदान करेगी। उन्होंने कहा, 'ब्रिक्स वैश्विक दक्षिण के लिए चिंता के मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श करने का एक मंच बन गया है।'

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए बंगाल भाजपा ने किया यज्ञ, कहा- पूरी दुनिया भारत के...

CDS की तरह CIO बनाने का प्लान! ED-CBI का एक मुखिया, जो डायरेक्ट PMO को करेगा रिपोर्ट

'हम सब इंतज़ार कर रहे हैं..', चंद्रयान-3 की लैंडिंग से पहले अनुराग ठाकुर ने ISRO को दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -