पाकिस्तान ने 463 भारतीयों को जारी किया वीजा, महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि पर जाएंगे सिख

Jun 25 2019 07:30 PM
पाकिस्तान ने 463 भारतीयों को जारी किया वीजा, महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि पर जाएंगे सिख

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने सोमवार को 463 भारतीय सिख श्रद्धालुओं को वीजा जारी कर दिया है, जो कि महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के लिए पाकिस्तान जाने वाले हैं. भारत स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग ने बताया है कि उसने उन सिख मुसाफिरों को समायोजित किया है, जिन्हें गुरु अर्जुन देव जी की शहीदी दिवस के लिए 14 से 23 जून तक के लिए वीजा दिया गया था किन्तु वे पाकिस्तान नहीं जा सके थे.

पाकिस्तानी उच्चायोग ने कहा है कि नई दिल्ली स्थित उच्चयोग द्वारा जारी ये वीजा विश्व के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले सिख यात्रियों को किए जाने वाले वीजा के अतिरिक्त हैं. 463 भारतीय सिख यात्रियों महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के लिए 27 जून से छह जुलाई तक पाकिस्तान की यात्रा पर रहेंगे. 

उल्लेखनीय है कि महाराजा रंजीत सिंह 13 नवंबर, 1780 को आधुनिक गुजराती पाकिस्तान में गुजरनवाला में सिखसांसी (खानाबदोश जनजाति) परिवार में जन्मे थे. उस वक़्त, पंजाब को बहुत ज्यादा सिखों ने शासित किया था, जिन्होंने मिस्ले नाम से गुटों में बांट दिया था. रंजीत सिंह के पिता महान सिंह सुकरचकिया के मिसालदार थे. गुर्जर वाला में महाराजा रंजीत सिंह ने अपने मुख्यालय के आसपास स्थित पश्चिम पंजाब में एक इलाके को अपने नियंत्रण में लिया था.

आज भारत दौरे पार आएँगे माइक पोम्पियो, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

अफगानी मीडिया को तालिबान की धमकी, ख़बरदार अगर हमारे खिलाफ रिपोर्ट प्रकाशित की तो ...

क्या इजराइल और फलीस्तीन में होगी शांति वार्ता, अमेरिका कर रहा कोशिश