क्या इजराइल और फलीस्तीन में होगी शांति वार्ता, अमेरिका कर रहा कोशिश

Jun 24 2019 09:13 PM
क्या इजराइल और फलीस्तीन में होगी शांति वार्ता, अमेरिका कर रहा कोशिश

येरूसलेम:  इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि वह फलस्तीन के साथ देश के पुराने विवाद का समाधान करने के लिए अमेरिकी योजना पर विचार करने के लिए तैयार हैं। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जॉन बोल्टन की मेजबानी कर रहे इसरायली पीएम नेतन्याहू ने कहा कि, 'हम अमेरिकी प्रस्ताव पर निष्पक्ष और खुले दिमाग से सोचेंगे।'

फलस्तीन हालांकि पहले ही इस योजना से मना कर चुका है। उसका कहना है कि यरुशलम को इज़राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के बाद अमेरिका इस मामले में भेदभावपूर्ण है। इस पर नेतन्याहू ने कहा है कि, 'मुझे समझ नहीं आ रहा है कि फलस्तीन योजना को देखे और जाने बिना ही उसे खारिज कैसे कर सकता है। आप इस तरह से तो आगे नहीं बढ़ सकते हैं'। 

नेतन्याहू इजराइल के कब्जे वाली जॉर्डन घाटी के दौरे के दौरान यह बातें कर रहे थे। नेतन्याहू ने संकल्प लिया है कि किसी भी शांति समझौते में वह जॉर्डन घाटी फलस्तीन को नहीं देंगे। वहीं अमेरिका दोनों देशों के बीच शांति स्थापित करने के लिए प्रयास कर रहा है, हालांकि फलीस्तीन अमेरिका कि इस बात से बेहद नाराज़ है कि  उसने येरूसलेम को इजराइल की राजधानी कैसे घोषित कर दिया है।

अब बिना पुरुष के ही बच्चों को जन्म दे सकेगी महिलाएं, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

ग्लोबल वार्मिंग की वजह से बढ़ सकते हैं मगरमच्छ के हमले, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

भारत और अमेरिका के बीच समस्या बना बादाम पर शुल्क का मुद्दा