पाकिस्तान में भी लगे JNU की तरह आज़ादी के नारे, छात्रों पर लगाई जा रही देशद्रोह की धारा
पाकिस्तान में भी लगे JNU की तरह आज़ादी के नारे, छात्रों पर लगाई जा रही देशद्रोह की धारा
Share:

इस्लामाबाद: भारत के जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) की तर्ज पर पाकिस्तान में भी यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने नारेबाजी की हैं। ‘कहकर लेंगे आजादी, लड़कर लेंगे आजादी। हम क्या मांगें आजादी, पढ़ने की आजादी।’ इस किस्म की नारेबाजी यहां बीते कई दिनों से देखने को मिल रही है। प्रगतिशील व वामपंथी छात्र संगठनों ने अच्छी शिक्षा और बेहतर शैक्षिक माहौल की मांग के साथ 29 नवंबर को विद्यार्थी एकजुटता मार्च निकालने की घोषणा की है।

यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब देश में फीस बढ़ोत्तरी, परिसरों में पुलिस की छात्रों पर कार्रवाइयों और उनकी गिरफ्तारियों को लेकर विद्यार्थियों में असंतोष पनप रहा है। छात्रों ने इल्जाम लगाया है कि अधिकार और जायज सुविधाएं मांगने पर देशद्रोह की धाराएं लगाई जा रही है। लाहौर के छात्रनेता और प्रोग्रेसिव स्टूडेंट्स फेडरेशन के चीफ हैदर कलीम ने कहा है कि, ‘हम सड़कों पर उतरने के लिए इसलिए विवश हुए हैं, क्योंकि प्रत्येक छात्र को दाखिले से पहले एक शपथपत्र भरने के लिए कहा जा रहा है। वैसे तो छात्र संघों पर बैन नहीं है, किन्तु कई आदेशों के माध्यम से ऐसी पाबंदी थोपी जा रही है, ताकि विद्यार्थी सियासत में हिस्सा न ले सकें। 

छात्र संगठनों का कहना है कि अपने विचार के लिए भीड़ द्वारा मार दिए गए छात्र मशाल खान की याद में 13 अप्रैल को सार्वजनिक छुट्‌टी घोषित की जाए। बता दें कि मशाल की हत्या 13 अप्रैल 2017 को की गई थी।

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष बोले- सत्ता में आए तो गरीब परिवारों को मिलेंगे प्रत्येक माह 6000 रुपये

महाराष्ट्र की सियासत में फिर आया ट्विस्ट, शपथ ग्रहण समारोह से पहले अजित पवार ने बंद किया मोबाइल

महाराष्ट्र: उद्धव ने राज ठाकरे को किया फ़ोन, दिया शपथ ग्रहण में आने का न्योता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -