UNEP के सहयोग से विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी करेगा पाक
UNEP के सहयोग से विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी करेगा पाक
Share:

पाकिस्तान ने घोषणा की है कि वह संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) की साझेदारी में विश्व पर्यावरण दिवस 2021 की मेजबानी करेगा, जिसमें 'पारिस्थितिकी तंत्र बहाली' की थीम होगी और प्रकृति के साथ संबंधों को रीसेट करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। यह पारिस्थितिक तंत्र बहाली 2021-2030 पर संयुक्त राष्ट्र दशक के औपचारिक शुभारंभ को भी चिह्नित करेगा। विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को होता है।

यह पर्यावरण के लिए दुनिया भर में जागरूकता और कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र का प्रमुख दिन है। इन वर्षों में, यह पर्यावरणीय सार्वजनिक आउटरीच के लिए सबसे बड़ा वैश्विक मंच बन गया है और दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा मनाया जाता है। सोमवार को वर्चुअल फिफ्थ यूएन एनवायरनमेंट असेंबली (UNEA-5) के हाशिए पर घोषणा करते हुए, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सलाहकार और जलवायु परिवर्तन मंत्री, मलिक अमीन असलम, UNEP के कार्यकारी निदेशक इंगर एंडरसन को रोकने, रोकने की तत्परता को स्वीकार करने में शामिल हुए और दुनिया भर में पारिस्थितिक तंत्र के क्षरण को उलट रहा है।

प्रधान मंत्री इमरान खान पाकिस्तान सरकार द्वारा नेतृत्व में - दुनिया के सबसे महत्वाकांक्षी वनीकरण प्रयासों में से एक - पांच वर्षों में फैले 10 बिलियन ट्री सुनामी पहल के माध्यम से देश के जंगलों का विस्तार करने और पुनर्स्थापित करने की योजना है। अभियान में मैंग्रोव और जंगलों को पुनर्स्थापित करना शामिल है, साथ ही स्कूल, कॉलेज, सार्वजनिक पार्क और हरी-भरी सड़कों सहित शहरी सेटिंग्स में पेड़ लगाना शामिल है। पाकिस्तान ने जलवायु परिवर्तन के लिए प्रकृति-आधारित समाधानों का समर्थन करने और पर्यावरणीय रूप से लचीला, पारिस्थितिकीय रूप से लक्षित पहलों को कवर करने और वनीकरण विविधता को कवर करने के लिए संक्रमण को सुविधाजनक बनाने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र पुनर्स्थापना निधि शुरू की है। मंत्री असलम ने कहा- "पाकिस्तान की सरकार 10 बिलियन ट्री सुनामी पहल के माध्यम से, जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को सुलझाने में नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, जो पूरे देश में एक मिलियन हेक्टेयर से अधिक जंगल को बहाल करेगा और बढ़ाएगा।"

पाक सांसद ने की बलूचिस्तान की 14 वर्षीय लड़की से शादी, पुलिस ने शुरू की जांच

NASA ने शेयर की मंगल ग्रह की पहली ऑडियो और लैंडिंग का वीडियो

इस देश में 27 मार्च तक बढ़ाया गया प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -