NASA ने शेयर की मंगल ग्रह की पहली ऑडियो और लैंडिंग का वीडियो

By Emmanual Massey
Feb 23 2021 11:51 AM
NASA ने शेयर की मंगल ग्रह की पहली ऑडियो और लैंडिंग का वीडियो

NASA का पर्सीवरेंस रोवर 18 फरवरी को मंगल ग्रह की जमीन पर लैंड हो चुका है. इस रोवर की सफलतापूर्वक लैंडिंग एक बड़ी सफलता है. NASA ने लैंडिंग के उपरांत बताया था कि पर्सीवरेंस मंगल ग्रह की फोटोज और वहां से साउंड को भी कैप्चर कर सकता है. लेकिन अब पहली बार NASA की तरफ से पर्सीवरेंस रोवर का लिया गया साउंड जारी किया गया है. ये आवाज मंगल ग्रह की है, जिसे रोवर ने NASA को भेजा है. ये आवाज मंगल ग्रह में चलने वाली वायु की है.

लैंडिंग का पहला वीडियो हुआ जारी: जंहा इस बात का पता चला है कि मंगल के ऑडियो के अतिरिक्त नासा की तरफ से पहली बार पर्सीवरेंस रोवर की मंगल ग्रह पर लैंडिंग का वीडियो जारी कर दिया गया. NASA की ओर से पर्सीवरेंस रोवर पर एक माइक्रोफोन लगाया गया था, लेकिन जब रोवर लैंड हो रहा था तो माइक्रोफोन ने कार्य करना बंद कर दिया. हालांकि लैंडिंग के उपरांत माइक्रोफोन ने ऑडियो कैप्चर किया और उसे NASA तक भेजने में कामयाब हो चुका है. NASA के इंजीनियर्स ने पहली बार पर्सीवरेंस रोवर के भेजी गई मंगल ग्रह की आवाज सुनने को मिली है. जिसके उपरांत उन्होंने कहा कि ये 10 सेकेंड का ऑडियो मंगल ग्रह पर चलने वाली हवाओं का है, जिसे माइक्रोफोन ने कैप्चर कर हमें भेजा.

नासा के साइंटिस्ट बोले- ये अद्भुत घटना: NASA की ओर से जारी किया गया 3 मिनट 25 सेकेंड का ये वीडियो दिखाता है कि कैसे पर्सीवरेंस रोवर को मंगल ग्रह की सतह पर उतारा गया. पैराशूट के द्वारा रोवर को सतह तक पहुंचाया गया और हीट शील्ड के द्वारा उसकी सुरक्षा की गई. जब रोवर ने मंगल की धरती को छुआ तो एक धुएं का गुबार बन गया. इसे लेकर नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेट्री के डायरेक्टर माइकल वॉटकिंस ने कहा कि, ये पहली बार हुआ है जब हमने मंगल पर उतरने की किसी भी घटना को कैप्चर किया है. ये काफी अद्भुत वीडियो है. मिली जानकारी के अनुसार पर्सीवरेंस रोवर को लेकर सर्फेस मिशन मैनेजर जेसेका सैमुअल्स ने बोला कि अब तक रोवर ठीक उसी तरह से काम कर रहा है, जिसकी हम उम्मीद कर रहे थे. मुझे खुशी हो रही है कि रोवर पूरी तरह से ठीक है और एक्टिविटी कर रहा है. जैसा हम चाहते थे.

इस देश में 27 मार्च तक बढ़ाया गया प्रतिबंध

कांगो आतंकी हमले में मारे गए इतालवी दूत के प्रति अमेरिकी विदेश मंत्री ने व्यक्त की संवेदना

संयुक्त राष्ट्र के काफिले पर हुआ हमला, इटली के राजदूत समेत दो लोगों की मौत