पद्मश्री से सम्मानित कवि सुरजीत पातर का 79 वर्ष की आयु में निधन, कई राजनेताओं ने जताया शोक
पद्मश्री से सम्मानित कवि सुरजीत पातर का 79 वर्ष की आयु में निधन, कई राजनेताओं ने जताया शोक
Share:

चंडीगढ़: प्रसिद्ध पंजाबी कवि सुरजीत पातर, जिन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था, का 79 वर्ष की आयु में बरेवाल कॉलोनी, लुधियाना में उनके आवास पर निधन हो गया। शनिवार की सुबह उनके परिवार के सदस्यों ने उन्हें बेहोश पाया। पंजाबी साहित्य में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाने जाने वाले पातर पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सहित विभिन्न राजनीतिक नेताओं ने गहरा शोक व्यक्त किया, जिन्होंने उनके निधन को पंजाबी साहित्य के लिए एक बड़ी क्षति बताया।

सुरजीत पातर की उल्लेखनीय कृतियों में "हवा विच लिखा हर्फ," "हनारे विच सुलगड़ी वर्णमाला," "पतझर दी पाजेब," "लफजान दी दरगाह," और "सुरजमीन" शामिल हैं। साहित्य और शिक्षा में उनके असाधारण योगदान के लिए 2012 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। पातर ने पंजाब कला परिषद और पंजाबी साहित्य अकादमी के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। जालंधर जिले के पातर गांव में जन्मे सुरजीत पातर ने रणधीर कॉलेज, कपूरथला से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बाद में गुरु नानक देव विश्वविद्यालय से पीएचडी पूरी की। वह पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना से पंजाबी के प्रोफेसर के रूप में सेवानिवृत्त हुए। पातर न केवल एक निपुण कवि थे, बल्कि एक शानदार अनुवादक भी थे, उन्होंने फेडरिको गार्सिया लोर्का, गिरीश कर्नाड, बर्टोल्ट ब्रेख्त और पाब्लो नेरुदा जैसे उल्लेखनीय लेखकों की कृतियों का पंजाबी में अनुवाद किया था।

पातर के निधन की खबर पर विभिन्न राजनीतिक नेताओं ने गहरा दुख व्यक्त किया, पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिन्दर सिंह राजा वारिंग और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने अपनी संवेदना व्यक्त की। शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने भी अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि पातर की मृत्यु ने साहित्य की दुनिया में एक शून्य पैदा कर दिया है, उन्होंने उनकी तुलना प्रसिद्ध पंजाबी कवि शिव बटालवी से की।

'मैं 24 में से 36 घंटे काम करूँगा, भाजपा जीती तो ममता-तेजस्वी, उद्धव सब जेल में होंगे..', तिहाड़ से छूटते ही बोले केजरीवाल

लॉरी से टकराकर पलटा वाहन, अंदर से निकले 7 करोड़ नगद, हाई कोर्ट ने कल ही दिया था पैसे ट्रांसफर न करने का आदेश

45 साल पहले हुआ था मूल्यांकन, फिर कहाँ गायब हो गईं श्री जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार की चाबी ? ओडिशा में बोले पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -