'भारत के सामर्थ्य में हमारी नारी शक्ति ने निभाई बड़ी भूमिका': PM मोदी
'भारत के सामर्थ्य में हमारी नारी शक्ति ने निभाई बड़ी भूमिका': PM मोदी
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात के 99वें एपिसोड को संबोधित किया। इस एपिसोड में पीएम मोदी ने नारी शक्ति पर चर्चा की। उन्होंने मन की बात के 100वें एपिसोड को लेकर लोगों की राय भी मांगी। उन्होंने कहा कि लोगों के विचार ही 30 अप्रैल को होने वाले 100वें मन की बात को विशेष बनाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये नवरात्र का पर्व है। नारी शक्ति की उपासना का समय है। आज भारत का जो सामर्थ्य नए सिरे से निखरकर सामने आ रहा है, उसमें बहुत बड़ी भूमिका हमारी नारी शक्ति की है। हाल फिलहाल ऐसे कितने ही उदाहरण हमारे सामने आए हैं।
* एशिया की प्रथम महिला लोको पायलट सुरेखा यादव वंदे भारत एक्सप्रेस की भी प्रथम महिला लोको पायलट बन गई है।
* इसी महीने प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा एवं डायरेक्टर कार्तिकी गोंज़ाल्विस की डॉक्यूमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने ऑस्कर जीतकर देश का नाम रौशन किया है।
* भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर की साइंटिस्ट बहन ज्योतिर्मयी मोहंती को केमिस्ट्री एवं केमिकल इंजिनियरिंग के क्षेत्र IUPAC का खास अवॉर्ड प्राप्त हुआ है।
* इस साल के आरम्भ में ही भारत की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने T-20 वर्ल्ड कप जीतकर नया इतिहास रचा है।
* नगालैंड में 75 वर्षों में प्रथम बार दो महिला विधायक जीतकर विधानसभा पहुंची हैं। इनमें से एक को नगालैंड सरकार में मंत्री भी बनाया गया है।
* ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी कॉम्बैट यूनिट में कमांड अपॉइंटमेंट पाने वाली पहली महिला वायुसेना अफसर बनी हैं। उनके पास लगभग 3 हजार घंटे का फ्लाइंग एक्सपीरिएंस है।
* भारतीय सेना की जांबाज कैप्टन शिवा चौहान सियाचिन में तैनात होने वाली प्रथम महिला अफसर बनी हैं। सियाचिन में जहां पारा माइनस सिक्सटी (-60) डिग्री तक चला जाता है, वहां शिवा तीन महीनों के लिए तैनात रहेंगीं।
* भारत की जांबाज बेटियां तुर्किए में विनाशकारी भूकंप के पश्चात् वहां के लोगों की सहायता के लिए गयी थीं। ये सभी NDRF के दस्ते में सम्मिलित थी।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत सोलर एनर्जी के क्षेत्र में जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है, वो अपने आप में एक बड़ी सफलता है। भारत में सूर्य की शक्ति को लेकर जो वैज्ञानिक समझ रही है, सूर्य की उपासना की जो परंपराएं रही हैं, वे अन्य जगहों पर कम ही देखने को मिलती हैं। सबका प्रयास की यही भावना आज भारत के सौर ऊर्जा मिशन को आगे बढ़ा रही है। पुणे में एक सोसायटी में लोगों ने मिलकर सोलर पैनल लगवाए। इन पैनलों से प्रत्येक वर्ष 89 हजार किलोवाट आवर बिजली पैदा हो रही है, जिससे प्रत्येक महीने 40 हजार रुपए की बचत हो रही है। वहीं, दीव भारत का पहला ऐसा जिला बना है, जो दिन के वक़्त सभी आवश्यकताओं के लिए पूरी तरह से क्लीन एनर्जी का उपयोग कर रहा है।

पार्क में शादीशुदा महिला के साथ अश्लील हरकत कर रहा था आमिर, अचानक पहुंच गए बजरंग दल के सदस्य और...

अभिषेक बनर्जी की सभा को मिली सेना की अनुमति, 29 मार्च को होगा कार्यक्रम

MP में 75 IPS के तबादले पर गरमाई राजनीति, कांग्रेस बोली- 'चुनाव नजदीक आ रहे हैं तो...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -