VIDEO: 609 साल पुरानी ऐतिहासिक मस्जिद को सुरक्षित रूप से एक जगह से दुसरे स्थान पर किया शिफ्ट

VIDEO: 609 साल पुरानी ऐतिहासिक मस्जिद को सुरक्षित रूप से एक जगह से दुसरे स्थान पर किया शिफ्ट

दुनियाभर में बदलते समय के साथ जैसे जैसे तकनीक का विकास हो रहा है वैसे-वैसे हम अपनी पुरातन चीजों को बचाने और सहेजने में भी सफल हो रहे हैं. हाल ही में ऐसा एक बड़ा मामला प्रकाश में आया है. तुर्की के एक राज्य में 609 साल पुरानी मस्जिद को पहियों पर ले जाकर दूसरी जगह स्थापित करने में सफलता हासिल की. जिस जगह पर अभी तक मस्जिद थी वहां पर अब एक डैम बनाना तय किया गया है जिसके कारण इस मस्जिद को शिफ्ट किया गया.

पाकिस्तान में महिलाओं को मार रही पीएम सेना, बलोच के नेता ने लगाया आरोप...

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मस्जिद को जिस तरीके से शिफ्ट करने का काम शुरू किया गया वो अन्य लोगों के लिए जागरुकता का विषय था. इस मस्जिद को कुछ दूरी तक नहीं शिफ्ट किया गया बल्कि टनों वजनी मस्जिद के हिस्सों को 300 पहियों वाली गाड़ी पर शिफ्ट किया गया. इसको शिफ्ट करने के लिए खास तरह से तैयारी की गई उसके बाद उसे नई जगह पर पहुंचाया जा सका.

वैज्ञानिकों ने किया खुलासा, कहा- सही नहीं है पहली महिला डॉक्टर की थ्योरी

प्रशासन बांध इलीसु का निर्माण करना चाह रहा है. इस मस्जिद के निर्माण के रास्ते में 610 साल पुरानी ये मस्जिद आ रही है जिसे धरोहर की तरह अब तक सुरक्षित रखा गया था. खबर के अनुसार, बांध निर्माण के साथ प्रशासन की प्राथमिकता इयुबी मस्जिद को बचाने की भी थी. यह मस्जिद हसनकैफ में स्थित है. बता दें, साल 2017 में ही इस मस्जिद के लिए नई सुरक्षित जगह बनाई गई, जहां अब इसे 3 हिस्सों में पहुंचा दिया गया है. वहीं, इसका गुंबद आकार का Zeynel Bey Shrine नाम का हिस्सा पहले ही नई जगह पहुंचा दिया गया था.

2+2 वार्ता: रक्षा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण समझौते पर हुए हस्ताक्षर

अमेरिका के राष्ट्रपति पर चलेगा सत्ता के दुरुपयोग का महाभियोग, प्रस्ताव हुआ पास

इन देशों में 25 नहीं 7 जनवरी को मनाया जाता है क्रिसमस