विद्यार्थियों को सरकार का तोहफा, हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

देहरादून: उत्तराखंड शिक्षा विभाग सरकारी विद्यालयों के 12वीं के 100 टॉपर विद्यार्थियों को पांच वर्ष तक प्रत्येक महीने 2500 रुपये देने की तैयारी कर रहा है। हाई एजुकेशन की पढ़ाई के लिए उन्हें यह धनराशि दी जाएगी। सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में 21 सितंबर को हुई मीटिंग का शासन ने इसका कार्यवृत्त जारी किया है। मीटिंग में अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन ने सुझाव दिया कि राज्य के सरकारी विद्यालयों के 12वीं के सौ टॉपर विद्यार्थियों को अगले पांच वर्ष तक 2500 रुपये हाई एजुकेशन की पढ़ाई के लिए दिए जाएं।

वही इसमें 70 बच्चे उत्तराखंड बोर्ड तथा 30 CBSE बोर्ड के सम्मिलित किए जाएं। इसके अतिरिक्त संकल्प अभियान के तहत आईएएस तथा पीसीएस अफसर महीने में एक दिन स्वेच्छा से विद्यालयों में जाकर बच्चों को पढ़ाएं। टॉपर बच्चों को धनराशि दिए जाने के सिलसिले में निदेशक माध्यमिक शिक्षा को कार्यवाही के निर्देश दिए गए।  

साथ ही सीएम की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में सैनिक विद्यालय जखोली के निर्माण के सिलसिले में बताया गया कि इसकी डीपीआर बनायी जा चुकी है, किन्तु केंद्र सरकार के द्वारा इसके निर्माण के लिए बजट उपलब्ध कराने के सिलसिले में असमर्थता व्यक्त की गई है। मीटिंग में अपर मुख्य सचिव ने बताया कि सैनिक विद्यालय का निर्माण राज्य हित में किया जाना चाहिए। प्रस्तावित डीपीआर के अनुमोदन एवं स्वीकृति की कार्यवाही आरम्भ की जाए। इसके लिए बजट के इंतजाम राज्य स्तर से किए जाए। जबकि बजट के लिए केंद्र सरकार से एक बार फिर अपील की जाए।

मैसूर कोर्ट ब्लास्ट केस में 5 साल बाद आया फैसला, अलकायदा के 3 आतंकी दोषी करार

अब बॉलीवुड के इस मशहूर स्टार के घर पर NCB ने मारी रेड, बढ़ सकती है मुश्किलें

पानी में डुबोकर हत्याएं करने वाला 'ग़दर गैंग' का सरगना गिरफ्तार, कर चुका है 17 क़त्ल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -