अब तीस सेकण्ड में होगा ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग
अब तीस सेकण्ड में होगा ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग
Share:

भोपाल : जब से IRCTC ने ट्रेन टिकट की बुकिंग के नियम बदले है और कुछ नए विकल्प शुरू किए हैं तब से कुछ सुविधाएं बढ़ गई है. जानिए कैसे हो सकता है 30 सेकेंड में तत्काल टिकट बुक.

आपको बता दें कि कंफर्म तत्काल टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले अपने सिस्टम पर गूगल में दिए गए TC Magic Autofill क्रोम एक्सटेंशन को एड करना होगा. यह पहला चरण पूरा करने के बाद स्क्रीन पर एक पेज खुलकर सामने आएगा. जिसके बाद आपको IRCTC की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा. जिसमें आपको IRCTC की यूजर आईडी और पासवर्ड को भरना होगा. फिर आपको की जाने वाली यात्रा की पूरी डिटेल को भरना होगा .सारी डिटेल भरने के दौरान आपको कोटा, नाम, उम्र, जेंडर और बर्थ प्रिफ्रेंस जैसी डिटेल को भी भरना होगा. इसके बाद आपको बोर्डिंग स्टेशन और मोबाईल नंबर की पूरी डिलेट को भरना होगा. इन सारे चरणों को पूरा करने के बाद आपको सबमिट डिेटेल पर क्लिक कर देना है. फिर डेबिट कार्ड पासवर्ड डालते ही तत्काल टिकट बुक हो जाएगा.

खास बात यह है कि अब ट्रेन तीन घंटे लेट होने की स्थिति में भी ऑनलाइन टिकट करवाने वालों को भी पूरा किराया वापस मिलेगा. पहले ये सुविधा सिर्फ काउंटर से टिकट लेने पर ही उपलब्ध थी. रेलवे ने टिकट की ऑनलाइन बुकिंग करवाने के लिए नियमों में बदलाव कर यात्रियों को ये नई सुविधा दे दी है. यही नहीं ट्रेन 3 घंटे लेट होने और उसके बाद टिकट कैंसिल करवाने पर ई-टिकट की आधी राशि आपके खाते में तुरंत आ जाएगी. जबकि बाकी 50% राशि यात्रा की जांच रिपोर्ट आने के बाद मिल सकेगी. ई-टिकट का पैसा वापस पाने के लिए आईआरसीटीसी में उपलब्ध टीडीआर के विकल्पों को चुनना पड़ेगा.

यह भी देखें

मालगाड़ी के 14 डिब्बे पटरी से उतरे

रेल पटरी टूटते ही बजेगा अलार्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -