रेल पटरी टूटते ही बजेगा अलार्म
रेल पटरी टूटते ही बजेगा अलार्म
Share:

लखनऊ। रेल एक्‍सीडेंट का बड़ा कारण होता है, रेल की पटरी को टूटना. ट्रैक में ये फ्रैक्चर गर्मियों में फैलाव और ठण्ड में सिकुड़ने के कारण होता है। लेकिन अब इस समस्या से निजात पाने का उपाय मिल गया है। इस घटना को रोकने के लिए जल्द ही अल्ट्रासोनिक किरणों की एक नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) ने अल्ट्रासोनिक ब्रोकेन रेल डिटेक्शन (यूबीआरडी) नई तकनीक विकसित की है। दो रेलखंडों में इसका ट्रायल भी शुरू हो गया है।

आरडीएसओ के एडीजी जोगेश सिंह सोंधी ने बताया कि इन किरणों से टूटी हुई पटरियों की जानकारी मिलते ही अलार्म बजने लगता है। इससे लोको पायलट सतर्क हो जाता है। अल्ट्रासोनिक ब्रोकेन रेल डिटेक्शन पर काम कर रहा है। इस तकनीक में अल्ट्रासोनिक किरणों रेल फ्रैक्चरों व जोड़ों की जानकारी दे देती हैं। 

उन्होंने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे के इलाहाबाद डिवीजन और उत्तर रेलवे के मुरादाबाद डिवीजन में इस तकनीक का ट्रायल चल रहा है। ट्रायल के लिए 25-25 किलोमीटर का सेक्शन चुना गया है। जहां इस सिस्टम को लगाया गया है। ट्रायल के जल्द पूरा होने की उम्मीद है। जिसके बाद इनका इस्तेमाल शुरू हो सकेगा। इस तकनीक को भारतीय रेलवे में लागू करने के लिए ने ग्लोबल एक्सप्रेशन आॅफ इंट्रेस्ट मंगाए हैं। फर्मों के चयन की प्रक्रिया चल रही है। जो इसके विकास, आपूर्ति, टेस्टिंग और इसे लगाने का काम करेंगी।

दबंगों ने रोकी दलितों की बारात, घोड़ी चढ़ने से रोका

पुल की मरम्मत के चलते 25-26 को प्रभावित होंगी ट्रेनें

मप्र अधिवक्ताओं के वाट्सएप ग्रुप में अश्लील वीडियो पोस्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -