'वन नेशन वन राशन कार्ड' सुधार इन नौ राज्यों में किया गया लागू
'वन नेशन वन राशन कार्ड' सुधार इन नौ राज्यों में किया गया लागू
Share:

वित्तीय मंत्रालय की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि नौ राज्यों ने वन नेशन वन राशन कार्ड सुधार को पूरा कर लिया है जिसके बाद केंद्र सरकार ने उन्हें 23,523 करोड़ रुपये अतिरिक्त जुटाने की अनुमति दी है। आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश ऐसे नौ राज्य हैं जिन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) सुधारों को सफलतापूर्वक पूरा किया है।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश 4,851 करोड़ रुपये की अतिरिक्त उधार खिड़की के साथ सबसे बड़ा लाभार्थी है, जिसके बाद कर्नाटक 4,509 करोड़ रुपये और गुजरात 4,352 करोड़ रुपये है। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग यह प्रमाणित करने के लिए नोडल विभाग है कि एक राज्य इस सुधार के लिए आवश्यक शर्तों को पूरा कर चुका है। अतिरिक्त उधार लेने के लिए पात्र बनने के लिए जोड़ा गया बयान, राज्यों को 31 दिसंबर, 2020 तक सुधारों को पूरा करना है, जोड़ते हुए, मंत्रालय को उम्मीद है कि कई और राज्य निर्धारित तारीख से पहले इस सुधार को पूरा करेंगे।

अतिरिक्त उधार लेने के लिए एक पूर्व शर्त के रूप में निर्दिष्ट अन्य सुधारों में वन नेशन वन राशन कार्ड के अलावा व्यापार सुधार, शहरी स्थानीय निकाय / उपयोगिता सुधार और बिजली क्षेत्र में सुधार करने में आसानी होती है। जीएसडीपी की 2 प्रतिशत की अतिरिक्त उधार सीमा में से, 0.25 प्रतिशत 'वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम' के कार्यान्वयन से जुड़ा हुआ है।

पुलवामा मुठभेड़ ऑपरेशन में मारा गया एक और आतंकी, कुल 3 दहशतगर्द हुए ढेर

देशभर के लिए मोदी कैबिनेट ने दी PM Wi-Fi को मंजूरी, खुलेंगे करोड़ों डाटा सेंटर

भर्ती के लिए ऑयल इंडिया लिमिटेड के अधिकारी एडमिट कार्ड जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -