डेंगू के बढ़ते मामलों पर कोर्ट ने कहा- "अधिकारी फॉगिंग और ड्रोन सर्वे...."

हैदराबाद: आयुक्त ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम और राज्य द्वारा यह सुनिश्चित करने के प्रयासों पर कि बरसात के मौसम में मौसमी बीमारियां न फैले, कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एमएस रामचंद्र राव की अध्यक्षता में लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण द्वारा दायर एक रिपोर्ट पढ़ें। और न्यायमूर्ति टी विनोद कुमार। वली उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने महसूस किया कि रिपोर्ट अस्पष्ट थी क्योंकि उन्होंने डेंगू और स्वाइन फ्लू के खतरे से निपटने के लिए किसी ठोस कार्य योजना की बात नहीं की थी। अदालत में दायर एक याचिका में याचिकाकर्ता ने कहा कि बारिश के मौसम में डेंगू के मामलों के बढ़ने की पूरी संभावना है और अदालत से प्रार्थना की कि वह राज्य सरकार को डेंगू की बीमारी को कम करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दे.

कोर्ट ने एडवोकेट जनरल बीएस प्रसाद, एमिकस क्यूरी निरंजन रेड्डी और याचिकाकर्ता के वकील के पवन कुमार को सुझाव देने का निर्देश दिया, जिसे कोर्ट द्वारा 29 सितंबर को पारित किए जाने वाले आदेश में गिना जा सकता है. याचिकाकर्ता के वकील ने बताया, इस महीने 3,200 डेंगू राज्य में मामले दर्ज किए गए और पिछले महीने 2,500 मामले दर्ज किए गए।

इस बीच, महाधिवक्ता ने पीठ को सूचित किया कि राज्य डेंगू और अन्य मौसमी बीमारियों के प्रसार को कम करने के लिए सभी उपाय कर रहा है। कार्यवाहक सीजे एमएस रामचंद्र राव ने महाधिवक्ता, एमिकस क्यूरी निरंजन रेड्डी और याचिकाकर्ता के वकील की दलीलें सुनने के बाद कहा, "मैं चाहूंगा कि राज्य, याचिकाकर्ता के वकील और न्यायमित्र एक ठोस कार्य योजना दें ताकि यह हो सके। अदालत में रखा गया। अधिकारियों को फॉगिंग और ड्रोन सर्वेक्षण जैसे सामान्य बयान देना बंद कर देना चाहिए, इसके बजाय नौकरशाहों को एक ठोस कार्य योजना के साथ आना चाहिए।" जिससे डेंगू के खतरे को कम किया जा सके। राज्य को डेंगू को राज्य से खत्म करने के लिए गंभीरता से काम करना चाहिए।" अदालत ने उस मामले को 29 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया।

स्कूल से घर जा रही किशोरी का बदमाशों ने किया अपहरण, फिर किया ये हाल

प्राइवेट कंपनी में तीन महीने से फंसे 23 बिजलीकर्मियों को झारखंड सरकार ने कराया मुक्त

बच्चों के लिए क्यों 'बड़ा खतरा' बन रहा डेंगू ? जानिए विशेषज्ञों की राय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -