रामनवमी पर CM योगी ने करवाया कन्याओं को भोजन
रामनवमी पर CM योगी ने करवाया कन्याओं को भोजन
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ रामनवमी का त्यौहार रविवार को गोरखनाथ मंदिर में श्रद्धा, भक्ति तथा हर्षोल्लास के वातावरण में मनाया। इस मौके पर बतौर गोरक्षपीठाधीश्वर मंदिर के नवनिर्मित अन्न क्षेत्र में नौ कुंवारी कन्याओं तथा 1 बटुक भैरव की परंपरागत तरीके से पूजा अर्चना कर भोजन करवाया। 

वही यह प्रोग्राम प्रातः 11 बजे आयोजित किया गया। इसके लिए मंदिर प्रबंधन ने शनिवार की शाम ही अपनी तैयारी पूरी कर ली थी। पूजा के लिए कन्याओं को मंदिर प्रबंधन की तरफ से न्यौता दिया गया था। वैसे तो नौ कन्याओं की पूजा करने की परंपरा है किन्तु सीएम इस मौके पर आने वाली सभी कन्याओं को 9 कन्याओं के साथ ही अपने हाथ से भोजन करवाए हैं। 

मुख्यमंत्री योगी ने बाकायदा दक्षिणा देकर कन्याओं को विदा किया। प्यार-दुलार के साथ होने वाली पूजा को लेकर बच्चों में बहुत आकर्षण था। उन्हें साल में 2 बार इस पल की प्रतीक्षा रहती है क्योंकि कन्या पूजा साल में दो बार होती है। पहली बार चैत्र नवरात्र में और दूसरी बार शारदीय नवरात्र में। वहीं वासंतिक नवरात्र की महाअष्टमी तिथि पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार की रात गोरखनाथ मंदिर के शक्तिपीठ में विधि-विधान से देवी के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा-अर्चना की। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पीठ की प्रथा के अनुरूप उन्होंने इस के चलते पहले हवन किया तथा फिर मां की आरती उतारी। इस के चलते उन्होंने सभी देवी-देवताओं अभिषेक तथा सात्विक बली अनुष्ठान भी पूरा किया। प्रसाद वितरण के साथ अष्टमी तिथि की आराधना पूरी हुई।

गिरफ्तार हुए RJD विधायक रीतलाल यादव के दो बॉडीगार्ड, लगा ये बड़ा आरोप

शरजील इमाम और मुर्तजा जैसे कट्टरपंथी भारत के लिए है खतरा: गिरिराज सिंह

BJP में शामिल होंगे शिवपाल यादव! ट्विटर पर दिया ये संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -