हरियाणा सरकार ने की बड़ी घोषणा, छात्रों को 8.20 लाख टैबलेट करेगी वितरित
हरियाणा सरकार ने की बड़ी घोषणा, छात्रों को 8.20 लाख टैबलेट करेगी वितरित
Share:

हरियाणा सरकार ने राज्य में संचालित स्कूलों के लिए छात्रों को 8.20 लाख इलेक्ट्रॉनिक टैबलेट वितरित करने का निर्णय लिया है। सरकार ने अगले शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से पहले 8 वीं से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए टैबलेट प्रदान करने का फैसला किया है।

टैबलेट का उपयोग अध्ययन के संदर्भ में किया जाएगा। इसका मतलब है कि इन टैबलेट्स को अध्ययन सामग्री और पाठ्य पुस्तकों के साथ पहले से लोड किया जाएगा ताकि छात्रों के सीखने में वृद्धि हो सके और उन्हें ऑनलाइन अध्ययन करने में मदद मिल सके। स्कूल शिक्षा विभाग की शिक्षा संबंधी चिंता के संबंध में आयोजित बैठक में गोलियों के वितरण की तैयारियों की समीक्षा की गई और इसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भाग लिया। यह तय किया गया था कि ये टैब छात्रों को पुस्तकालय की पुस्तकों के पैटर्न पर जारी किए जाएंगे और कक्षा 10 और 12 की परीक्षा के बाद छात्र वापस आ जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि टैबलेट में एनसीईआरटी, एनसीईआरटी सामग्री, एडुसैट वीडियो, डीआईकेएसएएचए ऑनलाइन सामग्री, शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए यूट्यूब वीडियो, प्रश्न बैंक और एनईईटी, जेईई, एनडीए, और अन्य जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी सामग्री होगी।

सभी सामग्री एक एन्क्रिप्टेड डेटा कार्ड पर पहले से लोड की जाएगी ताकि छात्र अध्ययन कर सकें, मॉक परीक्षा दे सकें, और पिछले साल के प्रश्नपत्रों को आसानी से परीक्षा की तैयारी के लिए हल कर सकें। इस तरह से सरकार ई-लर्निंग को स्वस्थ तरीके से बढ़ावा देने की कोशिश करती है और सभी छात्रों तक पहुंच बनाना चाहती है।

12वीं की छात्रा ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर पिता को कुल्हाड़ी से काटा, दोनों गिरफ्तार

शिक्षा निदेशालय ने स्कूल प्रिंसिपलों को लिखे पत्र, छात्रों को लेकर कही ये बात

राजस्थान के कांग्रेस MLA प्रशांत बैरवा का ऐलान, कहा- मैं नहीं लगवाउँगा कोरोना का टीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -