लोकसभा चुनाव से पहले देशभर में होंगे धड़ाधड़ ट्रांसफर ! कहीं ECI की 'नई स्थानांतरण नीति' के दायरे में आप भी तो नहीं
लोकसभा चुनाव से पहले देशभर में होंगे धड़ाधड़ ट्रांसफर ! कहीं ECI की 'नई स्थानांतरण नीति' के दायरे में आप भी तो नहीं
Share:

नई दिल्ली: भारतीय चुनाव आयोग (ECI) के हालिया निर्देश के मुताबिक, जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आएंगे, चुनाव ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों को एक घोषणा पत्र जमा करना होगा। यह घोषणा पत्र लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि से दो दिन पहले संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी के पास जमा करना होगा। अधिकारी चुनाव में भाग लेने वाले किसी भी उम्मीदवार के साथ अपने घनिष्ठ संबंधों की कमी की घोषणा करेंगे और राज्य या जिला स्तर पर प्रमुख राजनीतिक दलों के साथ कोई संबंध नहीं होने की पुष्टि करेंगे। इसके अतिरिक्त, उन्हें यह भी बताना होगा कि उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं है।

चुनाव ड्यूटी अधिकारियों के लिए नई स्थानांतरण और पोस्टिंग नीति:-

केंद्रीय चुनाव आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव और चार राज्यों में विधानसभा चुनाव सहित चुनाव कर्तव्यों में शामिल अधिकारियों के लिए लागू एक नई स्थानांतरण और पोस्टिंग नीति पेश की है। इस नीति के अनुसार, जो अधिकारी 30 जून 2024 तक एक ही जिले में तीन साल की सेवा पूरी कर चुके हैं या चार साल से तैनात हैं, उन्हें उनके वर्तमान जिलों से स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इस नीति में जिला चुनाव अधिकारियों से लेकर पुलिस विभाग, नगर निगम और विकास प्राधिकरणों तक चुनाव प्रक्रिया में लगे अधिकारियों को शामिल किया गया है।

चुनाव आयोग के निर्देशों का दायरा:-

चुनाव आयोग के निर्देशों में सीधे तौर पर चुनाव कार्य से जुड़े अधिकारी शामिल हैं, जैसे जिला चुनाव अधिकारी, उप जिला चुनाव अधिकारी, पीठासीन अधिकारी, सहायक पीठासीन अधिकारी और नोडल अधिकारी। इसका विस्तार जिला प्रशासन के अधिकारियों तक भी है, जिनमें एडीएम, एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर, संयुक्त कलेक्टर, तहसीलदार, बीडीओ और समान रैंक के अधिकारी शामिल हैं। कम्प्यूटरीकरण, विशेष शाखा और प्रशिक्षण जैसी विशिष्ट भूमिकाओं में लगे लोगों को छोड़कर, एडीजी और उससे ऊपर के पुलिस अधिकारियों से लेकर सब इंस्पेक्टर तक को इस दायरे में शामिल किया गया है। विशेष रूप से, पुलिस उप निरीक्षकों और उच्च पदस्थ अधिकारियों को उनके गृह जिलों में तैनात नहीं किया जाएगा।

उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग का समावेश:-

इस नई नीति के दायरे में पहली बार उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के अधिकारियों को लाया गया है. राज्य मुख्यालय के विभागों में तैनात अधिकारी, सरकारी डॉक्टर, इंजीनियर, शिक्षक और प्राचार्य जो सीधे चुनाव ड्यूटी में नहीं लगे हैं, उन्हें इन निर्देशों से छूट दी गई है। हालाँकि, राजनीतिक पक्षपात के आरोपों का सामना करने वाले अधिकारियों को चुनाव आयोग की मंजूरी से हटाया जा सकता है, और पिछले चुनावों में लापरवाही या जानबूझकर त्रुटि के लिए दंडित किए गए अधिकारियों को आगामी चुनावों में ड्यूटी नहीं सौंपी जाएगी। इन व्यापक निर्देशों का उद्देश्य हितों के संभावित टकराव को कम करके और चुनाव कर्तव्यों के कुशल कामकाज को बढ़ावा देकर निष्पक्ष और निष्पक्ष चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करना है।

दिल्ली पहुंचकर जेपी नड्डा से मिले कैलाश विजयवर्गीय, भाजपा राष्ट्रीय महासचिव के पद से दिया इस्तीफा

'उनके पास उम्मीदवार तो हैं नहीं..', उद्धव ने मांगी थी 23 लोकसभा सीटें, कांग्रेस ने दिखा दिए तेवर !

'ये लोकसभा चुनाव से पहले साजिश..', ED चार्जशीट में प्रियंका गांधी का नाम आने पर आगबबूला हुई कांग्रेस, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -