हाईटेक हुई ओड़िसा पुलिस, अब नक्सलियों पर ड्रोन से रखेगी नजर

भुवनेश्वर देश के सबसे बड़े नक्सल प्रभावित छेत्रों में से एक ओड़िसा में पिछले  कुछ महीनों से नक्सलवाद की समस्या बढ़ते ही जा रहीं है। यहाँ आये दिन नक्सलियों द्वारा किसी न किसी तरह के उत्पाद मचाने की खबर सामने आ ही जाती है। इस इलाके में बेहद घने जंगल होने की वजह से पुलिस के लिए भी इन नक्सलवादियों पर नजर रखना बेहद मुश्किल हो रहा है। लेकिन अब ओड़िसा पुलिस ने इस काम के लिए एक नई तरकीब अपनानें की योजना बनाई है। 

भीमा-कोरेगांव हिंसा: लेखक, वकील या नक्सली आखिर कौन हैं ये 5 लोग, जिनकी गिरफ़्तारी पर मचा है बवाल

 

दरअसल ओड़िसा पुलिस अब तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इन नक्सलवादियों पर नजर रखेगी। इसके लिए पुलिस ने खास किस्म के ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। यह जानकारी ओडिशा के पुलिस महानिरीक्षक ( डीजीपी ) राजेंद्र प्रसाद शर्मा ने सरकारी न्यूज़ एजेंसी ANI दिए अपने एक इंटरव्यू में यह बात कही है।  राजेंद्र प्रसाद शर्मा के मुताबिक इन ड्रोन कैमरों का खास उपयोग ओड़िसा के मल्कानगिरी और कोरापुट जिलों में नक्सलवादियों पर नजर रखने में इस्तेमाल किया जाएगा। 

डीजीपी राजेंद्र प्रसाद के मुताबिक राज्य सरकार के आदेश अनुसार पुलिस जल्द ही इन ड्रोन और कैमरों की खरीद शुरू कर देगी। उन्होंने यह भी कहा है कि पुलिस इन  ड्रोन्स का इस्तेमाल ओड़िसा में जल्द ही शुरू होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप के दौरान निगरानी और यातायात प्रबंधन के लिए भी किया जाएगा। यह विश्वकप 28 नवंबर से शुरू होकर 16 दिसंबर तक चलेगा। 

ख़बरें और भी 

झारखण्ड में नक्सलियों का आतंक, अपने गांव लौटने से डर रहे लोग

छत्तीसगढ़ : बैठक में शामिल होने से इंकार किया तो नक्सलियों ने पेड़ से बांधकर 35 ग्रामीणों को पीटा

छत्तीसगढ़ के सुकमा में आईईडी ब्लास्ट, तीन जवान घायल

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -