सरकार ने किया दावा, देश खुले में शौच से हुआ मुक्त
सरकार ने किया दावा, देश खुले में शौच से हुआ मुक्त
Share:

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री की सबसे महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक स्वच्छ भारत अभियान है। सरकार ने इस अभियान के तहत देश को पूरी तरह से खूले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य रखा था। अब केंद्र सरकार के जलशक्ति मंत्रालय के तहत स्वच्छता विभाग ने इसको लेकर बड़ा दावा किया है। विभाग ने कहा कि देश ने इस लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है। मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार दो अक्तूबर को इसकी शानदार सफलता को उत्सव के रूप में अहमदाबाद के साबरमती तट पर आयोजित किया जाएगा।

मंत्रालय ने इस अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 99.96 फीसदी के बाद सौ फीसदी लक्ष्य के लिए 31 अगस्त का दिन मुकर्रर किया था। इसमें केवल उड़ीसा और गोवा राज्यों को लक्ष्य प्राप्त करना था। जिसमें उड़ीसा में 30 लाख शौचालय बनाने थे। जबकि गोवा में 180 पंचायतों में इन शौचालयों को बनाया जाना था। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों राज्यों ने इस लक्ष्य को हासिल कर लिया है।

इसके बावजूद मंत्रालय ने राज्यों को एडवाइजरी जारी की है अगर उनके यहां आवश्यकता है तो वह और शौचालय बनवा सकते हैं। क्योंकि मंत्रालय का मानना है कि शौचालयों का निर्माण आवश्यकता से जुड़ा है। इसलिए अभी भी लोगों के पास अवसर है वह शौचालय बना सकते हैं। देशभर में 2014 से 31 अगस्त 2019 तक दस करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाए गए हैं। हालांकि सरकार के इस दावे की जमीनी हकीकत क्या है ये एक प्रश्न है। 

मप्र कांग्रेस IT सेल अध्यक्ष अभय तिवारी का काला चिट्ठा, कॉल गर्ल्स से डील करते हुए ईमेल लीक

एक ही मोहल्ले के 10 लड़कों की दुल्हन बनने वाली थी लड़की, फिर जो हुआ उसने उड़ा दिए सबके होश

हापुड़ में दोहरे हत्याकांड से सनसनी, रिटायर्ड JE और उनकी पत्नी की घर में घुसकर हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -