अक्टूबर 2020 में नकारात्मक YOY राजस्व वाले राज्यों/केंद्रों की संख्या में आई कमी
अक्टूबर 2020 में नकारात्मक YOY राजस्व वाले राज्यों/केंद्रों की संख्या में आई कमी
Share:

इस साल सितंबर से माल और सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में राजस्व में वृद्धि, INR की कमी के कारण 2.35 लाख करोड़ रुपये की कमी की उम्मीद की जा रही है और शेष पांच महीनों में विकास की गति जारी रहने की उम्मीद है कहा हुआ।

राष्ट्र के लिए सितंबर के बाद से समग्र सकारात्मक जीएसटी संग्रह देखा गया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि साल दर साल राजस्व में वृद्धि वाले राज्यों की संख्या सितंबर में 15 से घटकर 7 अक्टूबर हो गई है। राज्यों के पिछले दो महीनों के बीच राजस्व डेटा की तुलना राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों की संख्या में 50% की कमी को दर्शाती है। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, "अगर अगले पांच महीनों में यह चलन चालू हो जाता है, तो वित्त वर्ष -21 के लिए संरक्षित राजस्व और वास्तविक राजस्व के बीच का अंतर लगभग 35,000 करोड़ रुपये कम हो जाएगा।"

साल दर साल 10% की वृद्धि देखी गई। सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि सितंबर 2019 की तुलना में सितंबर के महीने में 15 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में नकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई थी, चंडीगढ़ (जीएसटी राजस्व में -10% की गिरावट), दिल्ली (-7%), सिक्किम (-49%), अरुणाचल प्रदेश -20%), मणिपुर (-19%), मिजोरम (-42%), त्रिपुरा (-3%), मेघालय (-6%), दमन और दीव (-83%), कर्नाटक (-5%), गोवा (-23%), लक्षद्वीप (-58%), पुदुचेरी (-1%), तेलंगाना (-2%) और अन्य प्रदेश (-16%)। इसके अलावा तीन राज्यों - उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और लद्दाख (क्योंकि इस वित्तीय वर्ष में केंद्रशासित प्रदेश बनाया गया था) में राजस्व संग्रह में वार्षिक वृद्धि सितंबर 2020 में स्थिर है। केवल 7 राज्य / संघ राज्य क्षेत्र राजस्व संग्रह में महीने में संकुचन दिखाते हैं अक्टूबर 2020, चंडीगढ़ (-3%), दिल्ली (-8%), सिक्किम (-5%), दमन और दीव (-91%), लक्षद्वीप (-55%), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (-42%) और अन्य क्षेत्र (-28%)।

21वीं सदी में भी बेटा-बेटी में पक्षपात हमारी मानसिकता पर है धब्बा: अदालत

कंप्यूटर बाबा के अवैध ठिकाने पर चला बुलडोजर, दिग्विजय ने बताया बदले की भावना

बिहार तीसरे चरण के चुनाव में 55.22% वोटिंग हुई दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -