टैक्स क्लेम से जुड़ी स्कीम की समयसीमा बढ़ी, ये है पूरी डिटेल्स
टैक्स क्लेम से जुड़ी स्कीम की समयसीमा बढ़ी, ये है पूरी डिटेल्स
Share:

महामारी कोरोनावायरस को देखते हुए सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के टैक्स क्लेम के लिए विभिन्न योजनाओं में निवेश की समयसीमा को बढ़ाकर 30 जून कर दिया है. सरकार के इस प्रावधान के बाद कर कटौती में कमी के लिए आयकरदाता नेशनल पेंशन स्कीम (NPS), पीपीएफ और एनएससी में 30 जून तक निवेश कर सकते हैं. इसी बीच कोरोना वायरस की वजह से पेंशन फंड रेगुलेटर PFRDA ने एनपीएस निकासी (एकमुश्त और आंशिक) से जुड़े नियमों में ढील दी है. नियमों में दी गई ढील का इस्तेमाल 30 जून, 2020 तक एक बार निकासी के लिए किया जा सकता है. 

एयर इंडिया के कर्मचारियों को मिला तोहफा, काम के समय में मिली छूट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नोडल कार्यालयों या NPS सेवा प्रदाताओं को एनपीएस सब्सक्राइबर्स द्वारा फंड की निकासी के लिए डिजिटल माध्यम से भेजे गए दस्तावेजों की स्व-प्रमाणित स्कैन कॉपी को स्वीकार करने के लिए कहा गया है. साथ ही, एनपीएस सब्सक्राइबर्स द्वारा दस्तावेज जमा किए जाने के बाद नोडल अधिकारियों/ POPs को दस्तावेज की सत्यता की जांच करनी होगी और उनके निकासी से जुड़े रिक्वेस्ट को संस्तुति देने से पहले सब्सक्राइबर की पहचान की पुष्टि करनी होगी. 

अर्थव्यवस्था की गिरावट में भी रिलायंस का दबदबा कायम, बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा आया सामने

इसके अलावा वैकल्पिक तौर पर सब्सक्राइबर्स निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले CRA सिस्टम में निकासी से जुड़े दस्तावेज भी अपलोड कर सकते हैं. वही, इससे पहले अप्रैल में पीएफआरडीए ने एनपीएस सब्सक्राइबर्स को कोविड-19 के इलाज के लिए अपने एनपीएस अकाउंट से फंड की निकासी की अनुमति दे दी थी.

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में चमक बरक़रार, लगातार दूसरी बार पहुंचा 500 अरब डॉलर के पार

कब शुरू होगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान ? उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने दिया बयान

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए क्या हैं आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -