RBI का चला डंडा ,इस बैंक के ऑनलाइन ट्रांसेक्शन और क्रेडिट कार्ड पर लगी रोक
RBI का चला डंडा ,इस बैंक के ऑनलाइन ट्रांसेक्शन और क्रेडिट कार्ड पर लगी रोक
Share:

 कही आपका भी अकाउंट कोटक महिंद्रा बैंक में तो नहीं है अगर है तो ये जरुरी सुचना है आपके लिए  क्योकि RBI ने इस बैंक पर अपना डंडा चला दिया है भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल, प्रभाव से नए ग्राहकों को ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से जोड़ने से रोक दिया है। बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से भी प्रतिबंधित किया गया है। 

 ये निर्देश डेटा सुरक्षा चिंताओं और 2022 और 2023 के दौरान बैंक की आईटी अवसंरचना में कमी,आइटी इंवेट्री प्रबंधन, वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, ग्राहकों के अधिकारी संबंधी प्रबंधन, डाटा सुरक्षा, डाटा लीक होने पर उसकी रोकथाम के प्रबंधन, आपदा की स्थिति में ग्राहकों के डाटा को सुरक्षित रखने संबंधी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में गंभीर कमियां और गैर-अनुपालन पाया। विशिष्ट योजनाओं का पालन करने के बावजूद, बैंक इन मुद्दों को हल करने में विफल रहा।

कोटक महिंद्रा बैंक ने पिछले दो वर्षों में अपने कोर बैंकिंग सिस्टम और ऑनलाइन सेवाओं में महत्वपूर्ण व्यवधानों का सामना किया, । RBI ने बैंक की डिजिटल लेनदेन की तेज वृद्धि, जिसमें क्रेडिट कार्ड शामिल हैं, को उसकी आईटी प्रणाली पर बोझ डालने के रूप में नोट किया। केंद्रीय बैंक की कार्रवाई का उद्देश्य ग्राहकों की सुरक्षा करना और दीर्घकालिक रुकावटों को रोकना है जो डिजिटल बैंकिंग और भुगतान प्रणाली पर असर डाल सकते हैं। मौजूदा कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहकों को निर्बाध सेवाएं मिलती रहेंगी, हालांकि नए ग्राहकों को नहीं जोड़ा जाएगा।

जब भारत में 97.5% तक पहुँच गई थी टैक्स दरें, लोग छुपाने लगे थे अपनी कमाई, सालों तक चला ये नियम!

जियो ने रचा इतिहास, चाइना मोबाइल को पीछे छोड़ कंपनी बनी दुनिया की नंबर 1

इन 5 सहकारी बैंको पर RBI ने ठोका तगड़ा जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -