अर्थव्यवस्था की गिरावट में भी रिलायंस का दबदबा कायम, बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा आया सामने
अर्थव्यवस्था की गिरावट में भी रिलायंस का दबदबा कायम, बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा आया सामने
Share:

शुक्रवार को Reliance Industries Limited (RIL) का बाजार पूंजीकरण 150 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गया. रुपये के संदर्भ में बात करें तो कंपनी का मार्केट-कैप 11 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है. RIL मार्केट कैप के मामले में नई ऊंचाई के साथ दुनिया की सबसे अधिक मूल्यवान कंपनियों में शामिल हो गई है और वर्तमान में इस सूची में 58वें स्थान पर है. RIL का बाजार पूंजीकरण 151.2 अरब डॉलर हो गया है और इस वैल्यूशन तक पहुंचने वाली रिलायंस देश की पहली कंपनी है. रिलायंस ने शुक्रवार को पूरी तरह से कर्ज मुक्त कंपनी होने का एलान किया और उसी दिन कंपनी ने इस ऐतिहासिक ऊंचाई को छुआ.  

इन योजनाओं में निवेश कर इनकम टैक्स में ले सकते है छूट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में शुक्रवार को तेजी का सिलसिला जारी रहा और कंपनी के शेयरों की कीमत पहली बार 1,700 के आंकड़े को पार कर गई. कंपनी के शेयरों का भाव BSE पर शुक्रवार को 1788.60 रुपये के स्तर तक गया. साथ ही, 150 अरब डॉलर के एम-कैप के साथ मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी अब Vanguard, यूनीलिवर, चाइना मोबाइल, McDonalds, AstraZeneca, T Mobile, Amgen, Costco, बैंक ऑफ चाइना, Sanofi, Accenture, रॉयल डच शेल, Bristol Myer Squibb, Philip Morris, BHP group, Texas Instruments, Invesco, अमेरिकन टावर, Wells Fargo, Citigroup और IBM जैसी दिग्गज कंपनियों से आगे निकल गई है.  

सोने और चांदी चमके, जानें नया भाव

इसके अलावा दुनिया की सबसे अधिक मूल्यवान कंपनियों की सूची में 1.7 लाख करोड़ डॉलर के साथ सऊदी अरामको शीर्ष पर है. इसके बाद Apple, Microsoft और Amazon का स्थान आता है. इसके बाद Alphabet, Facebook, Alibaba, Tencent और Berkshire Hathway का स्थान आता है.  वही, कंपनी ने शुक्रवार को एलान किया कि हाल में वैश्विक निवेशकों द्वारा Jio Platforms में किये गए निवेश और राइट्स इश्यू के साथ कंपनी पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो गई है. इसके बाद कंपनी के शेयरों में उछाल देखने को मिला. RIL ने महज 58 दिन में 1.68 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं. 31 मार्च, 2020 तक कंपनी पर 1.61 लाख करोड़ रुपये का बकाया था. 

PMC बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका, RBI ने 6 महीने के लिए बढ़ाया प्रतिबन्ध

RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को मिली नई जिम्मेदारी, 2018 में दिया था रिज़र्व बैंक से इस्तीफा

14 दिनों में साढ़े सात रुपए महगा हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमत में भी भारी इजाफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -