भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में चमक बरक़रार, लगातार दूसरी बार पहुंचा 500 अरब डॉलर के पार
भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में चमक बरक़रार, लगातार दूसरी बार पहुंचा 500 अरब डॉलर के पार
Share:

नई दिल्ली: बीते 12 जून को समाप्त हुए सप्ताह में एक बार फिर भारत के विदेशी मुद्रा भंडार ने नया मुकाम प्राप्त किया है. दरअसल, इस सप्ताह में 5.942 अरब डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, कुल विदेशी मुद्रा भंडार 507.64 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. इसी तरह, हफ्ते में सोने का रिजर्व भंडार 82.1 करोड़ डॉलर बढ़कर 33.173 अरब डॉलर हो गया.

यह लगातार दूसरा हफ्ता है जब विदेश मुद्रा भंडार 500 अरब डॉलर के पार पहुंच चुका है. 5 जून को समाप्त हुए सप्ताह में पहली बार विदेशी मुद्रा भंडार ने इस मनोवैज्ञानिक स्तर के पार पहुंच गया था. कोरोना संकट काल के बीच ये एक सुकून देने वाली खबर है. यदि दूसरे देशों से भारत के विदेशी मुद्रा भंडार की तुलना करें तो चीन और जापान के बाद तीसरे नंबर पर पहुंच गया है. अर्थशास्त्रियों के अनुसार, विदेशीमुद्रा भंडार में वृद्धि की वजह अधिक पूंजी निवेश होने के अलावा चालू खाता के घाटे का कम होना है. कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुए  व्यवधानों की वजह से कारोबारी गतिविधियों में सुस्ती आई है. विदेशी मुद्रा भंडार की यह जमा धनराशि एक वर्ष के इम्पोर्ट के खर्च के बराबर है.

एक ओर विदेशी मुद्रा भंडार में वृद्धि हो रही है तो वहीं दूसरी ओर रुपया लगातार कमजोर हो रहा है. शुक्रवार को रुपया, डॉलर के मुकाबले छह पैसे गिरकर 76.20 पर बंद हुआ. आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अधिकतर कारोबार डॉलर के माध्यम से होता है. ऐसे में यदि डॉलर मजबूत होता है तो किसी भी तरह के व्यापार के लिए रुपये अधिक खर्च करने पड़ते हैं.

कब शुरू होगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान ? उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने दिया बयान

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए क्या हैं आज के भाव

अर्थव्यवस्था की गिरावट में भी रिलायंस का दबदबा कायम, बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा आया सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -