"RBI ने लघु वित्त बैंकों के यूनिवर्सल बैंकों में परिवर्तन के लिए दिशा-निर्देश किए जारी ", AU समेत कई बैंक है रेस में शामिल
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने से लघु वित्त बैंकों (SFBs) के यूनिवर्सल बैंकों में परिवर्तन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। केंद्रीय बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार,पात्र लघु वित्त बैंकों के पास पिछले तिमाही के अंत तक कम से कम 1,000 करोड़ रुपये की न्यूनतम नेट वर्थ होनी चाहिए और निर्धारित CRAR आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए। यूनिवर्सल बैंकों में बदलने की इच्छा रखने वाले SFBs को निर्धारित स्थिति और कम से कम पांच वर्षों के लिए प्रदर्शन की संतोषजनक ट्रैक रिकॉर्ड होनी चाहिए। इसके अलावा, RBI के अनुसार, बैंक के शेयरों को एक मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, बीते दो वर्षों में लघु वित्त बैंक का शुद्ध लाभ होना चाहिए। पिछले दो वित्त वर्षों में लघु वित्त बैंक का जीएनपीए तीन प्रतिशत तो एनएनपीए एक प्रतिशत से कम या फिर उसके बराबर होना चाहिए।  केंद्रीय बैंक ने कहा कि SFBs को यूनिवर्सल बैंकों के लिए लागू न्यूनतम भुगतान की गई पूंजी/नेट वर्थ आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए और न्यूनतम पांच वर्षों के लिए SFB के रूप में संतोषजनक प्रदर्शन रिकॉर्ड बनाए रखना चाहिए।   

कुछ वक्त  पहले, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक कार्यक्रम में एनबीएफसी और एसएफबी को आगाह किया था । ,सावधानी के तौर पर आरबीआई ने लघु वित्त बैंकों, एनबीएफसी को सचेत किया है कि वे इस बात को लेकर सावधान रहें और इतनी तेजी से आगे न बढ़ें कि बाद में उन्हें किसी नकारात्मक पहलू का सामना करना पड़े। असुरक्षित कर्ज में तेजी को देखते हुए आरबीआई ने  ऐसे ऋण के लिए नियमों में बदलाव कर दिया था। 

जब भारत में 97.5% तक पहुँच गई थी टैक्स दरें, लोग छुपाने लगे थे अपनी कमाई, सालों तक चला ये नियम!

जियो ने रचा इतिहास, चाइना मोबाइल को पीछे छोड़ कंपनी बनी दुनिया की नंबर 1

इन 5 सहकारी बैंको पर RBI ने ठोका तगड़ा जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -