UPI :अब नहीं लगेगा किसी भी प्रकार का चार्ज, इन कंपनीयों को हो सकता है नुकसान
UPI :अब नहीं लगेगा किसी भी प्रकार का चार्ज, इन कंपनीयों को हो सकता है नुकसान
Share:

भारत में ऑनलाइन पेमेंट का उपयोग करने वाले यूजर्स के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक सर्कुलर जारी किया है. इस सर्कुलर के तहत 1 जनवरी, 2020 से UPI इंटरचेंज और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए सभी घरेलू UPI मर्चेंट ट्रांजेक्शन पर जीरो (0) फीस की सहमति जताई गई है. साथ ही मौजूदा फीस को खत्म करने की डेडलाइन 30 अप्रैल, 2020 तक रखी गई है. आपको बता दें कि यह मैनडेट EMI, ओवरड्राफ्ट अकाउंट और बिजनेस-टू-बिजनेस (B2B) कलेक्शन और पेमेंट्स जैसी सर्विसेज पर लागू नहीं होगा. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Netflix उपभोक्ता को मिला बड़ा झटका, पहले महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन हुआ बंद

आपकी जानकारी के लिए बता दे ​कि इससे पहले मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) को खत्म किया गया था. वहीं, इसके बाद अब ट्रांजेक्शन चार्ज को खत्म करने का फैसला लिया गया है. मौजूदा स्थिति की बात करें तो फिलहाल बैंक RuPay डेबिट कार्ड और UPI ट्रांजेक्शन पर MDR चार्ज नहीं कर रहे हैं. ऐसे में यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि अन्य स्टेकहोल्डर्स को भी इससे राहत मिल सकती है. लेकिन अगर ऐसा होता है तो PhonePe, Google Pay, Amazon Pay जैसी कंपनियों के रेवन्यू पर असर पड़ता नजर आ सकता है.

जीमेल और मोजिला कर पाएंगे डिफॉल्ट इस्तेमाल, जल्द मिलेगी iOS यूजर्स को खुशखबरी

PhonePe, Google Pay, Amazon Pay जैसी कंपनियों को इस नियम से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. देखा जाए तो यह काफी मुश्किल भी होने वाला है. क्योंकि हर तरह के UPI मर्चेंट ट्रांजेक्शन से इस फीस को पूरी तरह हाटने का निर्णय लिया गया है. इसी वजह से यह साफ नहीं हो पा रहा है कि अभी तक जितनी भी फीस कलेक्ट की गई है उसे किस तरह रिकवर किया जाएगा या फिर नहीं किया जाएगा.अगर इसे रिकवर किया जाता है तो PhonePe, Google Pay, Amazon Pay जैसी कंपनियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

भारत में Oppo A31 अगले हफ्ते हो सकता है लॉन्च, जानें पूरी डिटेल्स

Redmi पावर बैंक अब ओपन सेल में होगा उपलब्ध, जानें क्या है खासियत

भारत में Vu Premium TV हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -