उद्घाटन से दो दिन पहले सामने आई नए संसद भवन की भव्य वीडियो
उद्घाटन से दो दिन पहले सामने आई नए संसद भवन की भव्य वीडियो
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का लोकार्पण करने वाले है। लोकार्पण से 2 दिन पूर्व गवर्नमेंट ने संसद का पहला वीडियो जारी किया है। जारी वीडियो में नए संसद की भव्यता और सौंदर्य दिखाई दे रहा है। 

वीडियो की शुरुआत: इंडियन गवर्नमेंट द्वारा जारी 1.48 सेकंड की वीडियो में संसद के सभी क्षेत्रों को दिखाया गया। वीडियो की शुरुआत संसद के शीर्ष पर स्थापित अशोक स्तंभ से हुई। जिसके उपरांत सत्यमेव जयते अंकित भवन दिखाया जाता है। वीडियो में भवन के पश्चात् संसद का एरियल दृश्य दिखता है। इसमें साथ में पुरानी संसद भवन भी दिखाई देता है।

ऐसा है लोकसभा और राज्यसभा: वीडियो में एरियल व्यू  के उपरांत लोकसभा दिखाया जाता है, इसकी भव्यता देख नजरें एक बार ठहर जाती है। हरे रंग का बैकग्राउंड और इंटीरियर हो या फिर सुनहरे रंग की दीवार भी है, नजरें जहां पड़ रहीं हैं वहीं थम ही गई है। लोकसभा में अध्यक्ष के आसन के ऊपर अशोक चक्र स्थापित भी किया गया है। मोर के पंख की आकृति लोकसभा भवन की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम कर रही है। वहीं लाल रंग के बैकग्राउंड और इंटीरियर से बने राज्यसभा की भव्यता भी अपने आप में अनूठी है।

पीएम मोदी ने किया था निरीक्षण: बता दें कि इसी साल मार्च महीने के अंत में प्रधानमंत्री मोदी नए संसद भवन के औचक निरीक्षण के लिए पहुंच गए थे। प्रधानमंत्री ने यहां कई कामों का निरीक्षण किया था। उन्होंने वहां मौजूद कारीगरों और मजदूरों से भी बात भी की थी। पीएम ने लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों को भी देखा था। उन्होंने यहां इस दौरान एक घंटे बिता दिए थे।

संसद भवन पर मची रार में भाजपा पर चला विपक्ष का दांव

जूनियर एशिया कप हॉकी में भारत ने जापान को दी करारी मात

मोबाइल के लिए डैम से बहाया लाखों लीटर पानी, सस्पेंड हुआ फूड इंस्पेक्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -