अब ड्रोन से अस्पतालों तक पहुंचेगा ब्लड ! AIIMS भुवनेश्वर ने सफलतापूर्वक किया प्रयोग
अब ड्रोन से अस्पतालों तक पहुंचेगा ब्लड ! AIIMS भुवनेश्वर ने सफलतापूर्वक किया प्रयोग
Share:

भुवनेश्वर: AIIMS भुवनेश्वर ने संस्थान से खोरधा जिले के एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तक रक्त बैग ले जाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया है। गुरुवार को उद्घाटन ड्रोन उड़ान ने 35 मिनट में 60 किमी की दूरी तय करके एम्स भुवनेश्वर से खोरधा जिले के टांगी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) तक एक रक्त बैग पहुंचाया।

संस्थान ने एक बयान में दावा किया कि उड़ान ने न केवल ओडिशा में बल्कि पूरे देश में पहली बार ड्रोन-सहायता रक्त वितरण को चिह्नित किया। AIIMS भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक आशुतोष बिस्वास ने कहा कि, "ड्रोन के माध्यम से किसी मरीज को रक्त बैग पहुंचाना पहली बार सफलतापूर्वक आयोजित किया गया है। यह पहल हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने में एक महत्वपूर्ण छलांग का प्रतिनिधित्व करती है। इसमें AIIMS लौटने से पहले CHC से रक्त के नमूने भी एकत्र किए गए हैं।" 

उन्होंने कहा, ड्रोन सेवा बाढ़ और चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान महत्वपूर्ण चिकित्सा वस्तुओं की डिलीवरी में बहुत मदद करेगी। 2 से 5 किलोग्राम तक चिकित्सा भार ले जाने में सक्षम 12 किलोग्राम वजनी ड्रोन ने मिशन के दौरान 90 किमी प्रति घंटे की गति हासिल की। GPS तकनीक का उपयोग करते हुए, ड्रोन ने नेविगेशन में असाधारण सटीकता का प्रदर्शन किया, जिससे आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति की समय पर और सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित हुई।

अधिकारियों ने कहा कि ड्रोन स्वास्थ्य सेवा आपातकालीन स्थितियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, जिससे दवाओं, इंजेक्शन और अन्य महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति की तेजी से डिलीवरी होगी। यह नवोन्मेषी दृष्टिकोण न केवल आपात स्थिति के दौरान स्वास्थ्य सेवा वितरण को बढ़ाता है बल्कि एम्स भुवनेश्वर को सार्वजनिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने में अग्रणी के रूप में स्थापित करता है। उन्होंने कहा कि संस्था स्वास्थ्य सेवाओं के मानकों को ऊपर उठाने वाली प्रगति की खोज और कार्यान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है।

स्काई एयर मोबिलिटी, एक निजी SaaS-आधारित स्वायत्त लॉजिस्टिक्स समाधान प्रदाता, एम्स भुवनेश्वर को ड्रोन सेवा प्रदान कर रही है। स्काई एयर मोबिलिटी के संस्थापक और CEO अंकित कुमार ने कहा कि, स्काई एयर ओडिशा में स्वास्थ्य सेवा में क्रांति लाने के लिए रणनीतिक रूप से ड्रोन तकनीक का लाभ उठाने के लिए समर्पित है। हमारी अत्याधुनिक ड्रोन तकनीक स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है, जिससे क्षेत्र के लोगों के जीवन में ठोस बदलाव आएगा।

670 रुपए में राहुल गांधी के साइन वाली टीशर्ट ! चंदे के बदले में क्या दे रही कांग्रेस, अब तक कितने करोड़ मिले ?

'मार्च तक टाइम नहीं...', ED के समन पर बोले CM हेमंत सोरेन

बाइक को टक्कर मारकर ऑटो में जा घुसी तेज रफ़्तार कार, दर्दनाक हादसे में 7 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -