670 रुपए में राहुल गांधी के साइन वाली टीशर्ट ! चंदे के बदले में क्या दे रही कांग्रेस, अब तक कितने करोड़ मिले ?
670 रुपए में राहुल गांधी के साइन वाली टीशर्ट ! चंदे के बदले में क्या दे रही कांग्रेस, अब तक कितने करोड़ मिले ?
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस ने आज शनिवार को कहा कि उसे 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले क्राउडफंडिंग अभियान के जरिए 20 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करने की उम्मीद है। कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि 18 दिसंबर को पार्टी द्वारा शुरू किए गए ऑनलाइन दान अभियान से आज दो घंटे में 2 करोड़ रुपये की आय हुई है। माकन ने कहा कि, "इससे पहले, सबसे पुरानी पार्टी ने क्राउडफंडिंग अभियान के माध्यम से 17 करोड़ रुपये एकत्र किए थे, जो 2 करोड़ के बाद आज 20 करोड़ रुपये को पार करने की उम्मीद है।"

क्राउडफंडिंग अभियान में की गई नई पहल के बारे में बोलते हुए, माकन ने कहा कि जो कोई भी 670 रुपये या उससे अधिक दान करेगा, उसे पार्टी सांसद राहुल गांधी द्वारा हस्ताक्षरित एक टी-शर्ट उपहार के रूप में दी जाएगी। दूसरे, 67,000 रुपये या उससे अधिक के दान पर भारत जोड़ो न्याय यात्रा किट मिलेगी, जिसमें एक हस्ताक्षरित टी-शर्ट, बैज, स्टिकर और एक बैग होगा। माकन ने कहा कि, "आखिरकार, जो लोग कोई भी धनराशि दान करेंगे, उन्हें राहुल गांधी द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र भी मिलेगा जिसमें दान देने वाले व्यक्ति का नाम होगा।"

कांग्रेस ने 18 दिसंबर को 'डोनेट फॉर देश' क्राउडफंडिंग अभियान शुरू किया था, जिसमें पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने पहले दिन 1.38 लाख रुपये का योगदान दिया था। इस पहल का लक्ष्य 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी के लिए चंदा जुटाना है। दूसरी तरफ, भाजपा ने विपक्षी दल की आलोचना करते हुए उस पर "सार्वजनिक धन को हड़पने और गांधी परिवार को समृद्ध करने का एक और प्रयास" करने का आरोप लगाया है और एक कांग्रेस सांसद से संबंधित फर्म पर आयकर तलाशी के दौरान हाल ही में रिकॉर्ड नकदी जब्ती का हवाला दिया है।

उल्लेखनीय है कि, कांग्रेस सांसद धीरज साहू के घर से हाल ही में 350 करोड़ रुपए कैश मिले थे, जिससे पार्टी की काफी आलोचना हुई थी। कांग्रेस के अधिकारियों ने कहा है कि उनकी मौजूदा क्राउडफंडिंग परियोजना महात्मा गांधी के ऐतिहासिक 'तिलक स्वराज फंड' से प्रेरित थी, जिसे एक सदी पहले 1920-21 में स्थापित किया गया था। पार्टी ने पिछले आम चुनाव से पहले 2 अक्टूबर, 2018 को 'आउटरीच-कम-क्राउडफंडिंग' अभियान शुरू किया था, हालांकि इसे जमीन पर ज्यादा जोर नहीं मिला। यह अभियान कांग्रेस की स्थापना की 138वीं वर्षगांठ मनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार, इस परियोजना का उद्देश्य समान संसाधन वितरण और अवसर वाले देश के निर्माण में पार्टी को मजबूत करना है।

बाइक को टक्कर मारकर ऑटो में जा घुसी तेज रफ़्तार कार, दर्दनाक हादसे में 7 लोगों की मौत

जमीन घोटाले में सीएम हेमंत सोरेन को 10वां समन, एजेंसी ने कहा- आप नहीं आएंगे, तो हम आपके घर आएँगे

लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा ने कसी कमर, हर राज्य के लिए प्रभारी नियुक्त, उधर विपक्षी गठबंधन में घमासान जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -