केवल सोनिया ही नहीं बल्कि राहुल के लिए हुई कई रहें आसान
केवल सोनिया ही नहीं बल्कि राहुल के लिए हुई कई रहें आसान
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के 23 दिग्गज पॉलिटिशियन की ओर से भेजी गई चिट्ठी में सोनिया गांधी के नेतृत्व के परिवर्तन पर ही नहीं बल्कि राहुल गांधी के निर्णयों पर उंगली उठाई गई थी. कांग्रेस के कार्य करने के तौर-तरीके में भी परिवर्तन लाने का अनुरोध किया गया है, जिसे लेकर सोमवार को CWC की बैठक हुई. CWC की बैठक में विरोध और समर्थन के मध्य गांधी परिवार और मजबूत होकर सामने आया है. सोनिया गांधी को पार्टी की कमान ही नहीं सौंपी गई बल्कि उन्हें संगठन में अपनी मर्जी की नियुक्तियों का भी अधिकार प्राप्त कर लिया. इस तरह से सोनिया गांधी पार्टी में राहुल गांधी की सियासी पिच आसानी से बना चुके है. जंहा इस बात का पता चला है कि  कांग्रेस नेताओं की ओर से लिखी गई चिट्ठी में कई बातें लिखी. जिसमे प्रत्येक दिन मुद्दों पर वार्तालाप के लिए संसदीय बोर्ड सिस्टम, नॉमिनेशन की बजाय कांग्रेस वर्किंग कमेटी के निर्वाचन, यूथ कांग्रेस और NSUI के चुनाव को समाप्त करने और समय पर PCC चयन के साथ अधिक कार्यात्मक जिला और ब्लॉक समितियों का गठन शामिल था. कहा जाता है कि ये वो निर्णय हैं, जिन्हें राहुल गांधी की मर्जी के अनुसार सोनिया गांधी ने किए थे. 

जंहा कुछ समय पहले ही यूपी  दिल्ली और कर्नाटक में प्रदेश अध्यक्ष की चुने गए है. जिसके अतिरिक्त अजय माकन को राजस्थान का प्रभारी नियुक्त किया गया है. जिसके पहले कई राज्यों में संगठन में नियुक्तियां हो गई थीं. ये सभी नेता राहुल के करीबी कहे जा रहे हैं, जिन्हें हाल ही में संगठन की कमान सौप चुके है. राज्यसभा के चुनाव में भी कैंडिडेट का चयन राहुल के मर्जी के अनुसार कहा जाता है. ऐसे में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का एक धड़ा अपने आपको पार्टी में उपेक्षित महसूस कर रहे है. ऐसे में इन नेताओं के सोनिया गांधी को पत्र लिखकर एक चुनौती दी थी, जिसमें गांधी परिवार का पलड़ा भारी रहा. 

सोनिया गांधी और राहुल गांधी की अध्यक्षता पर उठाए गए प्रश्न के उपरांत जिस तरह से कांग्रेस के अंदर से व्यापक तौर पर सोनिया गांधी और राहुल गांधी का समर्थन दिखा. शायद ऐसे समर्थन की उम्मीद कांग्रेस के पत्र भेजने वाले नेताओं को भी नहीं हो पाएगी. पूर्व प्रधानमंत्री मनोहमन सिंह से लेकर पूर्व मंत्रियों, सभी राज्य के प्रभारियों, 3 राज्यों के सीएम, प्रदेश अध्यक्षों से लेकर आम कांग्रेसी नेता तक ने गांधी परिवार के प्रति अपनी विश्वास दिखाया. 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में 'प्रेजिडेंट' पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी से नॉमिनेट हुए डोनाल्ड ट्रंप

सीएम शिवराज के लिए 65 करोड़ की सवारी, अमेरिका से दिल्ली पहुंचा ये ख़ास विमान

ज्योतिरादित्य सिंधिया को लगा झटका धुरविरोधी का भाजपा में बड़ा दबदबा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -