उत्तर-पूर्व एक व्यापार और पर्यटन स्थल के रूप में होगा उदय: जितेंद्र सिंह
उत्तर-पूर्व एक व्यापार और पर्यटन स्थल के रूप में होगा उदय: जितेंद्र सिंह
Share:

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ब्रिटिश उच्चायोग के अधिकारियों के साथ एक आभासी बैठक को संबोधित करने के बाद कहा कि देश का पूर्वोत्तर क्षेत्र एक जबरदस्त व्यापार और पर्यटन स्थल के रूप में उभरेगा जब कोरोनोवायरस महामारी खत्म हो जाएगी। उन्होंने ब्रिटिश सरकार और निजी क्षेत्र को उपयोग के लिए आमंत्रित किया है पूर्वोत्तर क्षेत्र में विशाल व्यापार क्षमता। उन्होंने कहा कि भारत और ब्रिटेन पारस्परिक रूप से पुरस्कृत व्यापार संबंधों का आनंद ले सकते हैं, और पूर्वोत्तर क्षेत्र में नए अवसरों की खोज और दोहन में एक साथ काम कर सकते हैं।

क्षेत्र के सभी आठ बहन राज्यों में विज्ञान और गणित पढ़ाने के लिए शिक्षा क्षेत्र में सहयोग के लिए ब्रिटिश काउंसिल द्वारा एक प्रस्ताव और एक नए स्तर पर सहयोग लेने के लिए पूर्वोत्तर परिषद के साथ जल्द ही एक ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। । ब्रिटिश काउंसिल ने क्षेत्र के विश्वविद्यालयों और प्रौद्योगिकी संस्थानों, विशेष रूप से आईआईटी-गुवाहाटी के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की है। मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं के लिए पूर्वोत्तर का प्रवेश द्वार होना आसियान के साथ व्यापार और व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने में एक विशेष भूमिका है।

ब्रिटिश अधिकारियों ने बहुत सराहना की है और पूर्वोत्तर राज्यों में हस्तशिल्प, फलों, सब्जियों और मसालों से बहुत प्रभावित हैं और उन्हें ब्रांड बनाने और वैश्विक बाजार में समान बेचने की इच्छा व्यक्त की है। सिंह ने पूर्वोत्तर क्षेत्र को पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के अन्य क्षेत्रों के बराबर ध्यान आकर्षित किया और इससे लोगों में आत्मविश्वास बढ़ा है और भारत के अन्य हिस्सों के साथ जुड़ने की क्षमता में भी सुधार हुआ है।

पूर्वोत्तर राज्यों में 25 अक्टूबर तक रेड अलर्ट जारी

दिल्ली में सांस लेना भी दूभर, खतरनाक स्तर की तरफ बढ़ रहा प्रदूषण

केरल में कोरोना के सक्रिय मामलों ने किया एक लाख का आकड़ा पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -