दिल्ली में सांस लेना भी दूभर, खतरनाक स्तर की तरफ बढ़ रहा प्रदूषण

Oct 24 2020 05:02 PM
दिल्ली में सांस लेना भी दूभर, खतरनाक स्तर की तरफ बढ़ रहा प्रदूषण

नई दिल्ली: दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल सरकार के प्रयासों के दावे के बाद भी राज्य में प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है. शनिवार को भी वायु गुणवत्ता ''बेहद खराब'' श्रेणी में रिकॉर्ड की गई है. शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 346 दर्ज किया गया. एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन शुक्रवार को एयर क्वालिटी के मामले में 'गंभीर' स्थिति में पहुंच गया है. 

सरकारी एजेंसियों ने कहा कि शनिवार शाम और रविवार को एयर क्वालिटी और खराब होगी. अधिकारियों ने कहा कि मुंडका, वजीरपुर और अलीपुर में वायु प्रदूषण का स्तर ''गंभीर'' श्रेणी में है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा विकसित वायु गुणवत्ता सूचकांक निगरानी मोबाइल ऐप 'समीर' के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली के 10 निगरानी केन्द्रों में वायु गुणवत्ता ''गंभीर'' श्रेणी में रिकॉर्ड की गई है. सरकारी एजेंसियों के अनुमान के अनुसार, अगले दो दिन में एयर क्वालिटी और खराब हो सकती है. शुक्रवार को एयर क्वालिटी सूचकांक 366 रहा था जबकि उससे एक दिन पहले यह 302 दर्ज किया गया था.

आपको बता दें कि, 0 और 50 के बीच AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है. 

सरकार ने सैन्य दुकानों पर आयातित सामानों का लगाया प्रतिबंध

दुनियाभर में महिलाओं में ज्यादा पुरुषों में पाई गई एंटीबाडी

नेपाल में टीवी प्रसारण प्रणालियों में स्वच्छ नीति फीड