'अंतरिम बजट में कोई नई घोषणा नहीं, योजनाएं थमे नहीं इसलिए लेखानुदान': जगदीश देवड़ा
'अंतरिम बजट में कोई नई घोषणा नहीं, योजनाएं थमे नहीं इसलिए लेखानुदान': जगदीश देवड़ा
Share:

भोपाल: सोमवार को डॉ. मोहन यादव सरकार मध्य प्रदेश विधानसभा में वर्ष 2024-25 के लिए लेखानुदान प्रस्तुत करेगी। इससे पहले वित्त मंत्री एवं डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा का बयान सामने आया है। देवड़ा ने कहा कि 4 माह तक सभी योजनाएं चलती रहे, इसके लेखानुदान लाया जा रहा है। सभी योजनाएं यथावत चलती रहेंगी। नई योजना आरम्भ नहीं की जाएगी। लेखानुदान या अंतरिम बजट के जरिए विभागों को अप्रैल से जुलाई 2024 तक विभिन्न योजनाओं में राशि व्यय करने के लिए आवंटित की जाएगी। यह सभी वर्गों को साधने और संकल्प पत्र की पूर्ति की दिशा में कदम बढ़ाने वाला होगा। सरकार लोकसभा चुनाव के पश्चात् जुलाई में पूर्ण बजट प्रस्तुत करेगी। 

डिप्टी सीएम वित्त जगदीश देवड़ा सोमवार को लेखानुदान प्रस्तुत करेंगे। उनका भाषण होगा, जिसमें वे राज्य की वित्तीय स्थिति का ब्योरा रखेंगे। अभी तक अर्जित सफलताओं का उल्लेख करते हुए सरकार की प्राथमिकताएं बताएंगे। मोटे अनाज की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना अंतर्गत प्रति क्विंटल दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के लिए प्रावधान किया जाएगा। 3 सालों के लिए 105 करोड़ रुपये की स्वीकृति सरकार ने दी है। राज्य में अधोसंरचना विकास के लिए सात एक्सप्रेस वे बनाए जा रहे हैं। इसके लिए लेखानुदान में अंशदान रखा जाएगा। लाड़ली बहना को प्रतिमाह दी जाने वाली एक हजार 250 रुपये की राशि के हिसाब से 4 महीने का आवंटन महिला एवं बाल विकास विभाग को दिया जाएगा तो किसानों को बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध कराने के लिए सहकारिता विभाग को ब्याज अनुदान योजना में राशि प्राप्त होगी।

अनुसूचित जाति-जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति एवं मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए राशि तय की जाएगी। आयुर्वेदिक कालेज की स्थापना, जननी एक्सप्रेस वाहनों के आंकड़े में वृद्धि, सिंहस्थ 2028, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समेत अन्य योजनाओं के लिए विभागों को राशि आवंटित की जाएगी। केन बेतवा लिंक परियोजना के लिए भारत सरकार ने अंतरिम बजट में साढ़े 3 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है। इस अनुपात में राज्य सरकार राज्यांश का इंतजाम करेगी। एकीकृत पार्वती-कालीसिंध-चंबल प्रोजेक्ट के लिए भी प्रतीकात्मक प्रविधान किया जा सकता है।

'भारत में हिंदुत्व की सरकार, पाकिस्तानी बेहद प्यारे लोग, भारतीय आपके साथ ..', लाहौर में बोले कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर

'कांग्रेस पहले इस देश को बैंकरप्ट करना चाहती थी लेकिन...', आचार्य प्रमोद कृष्णम के सस्पेंशन पर बोले सिंधिया

'कोई आए तो ठीक, न आए तो ठीक...', INDIA गठबंधन पर कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे का बड़ा ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -