अब कार में हर किसी को सीट बेल्ट लगाना हुआ अनिवार्य, नहीं माना नियम तो लगेगा भारी जुर्माना
अब कार में हर किसी को सीट बेल्ट लगाना हुआ अनिवार्य, नहीं माना नियम तो लगेगा भारी जुर्माना
Share:

नई दिल्ली: टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री के देहांत के बाद केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब से गाड़ी में हर किसी को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा। आप आगे की सीट पर बैठे हों या फिर पीछे, सभी को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस संबंध में जानकारी दी है। बड़ी बात ये है कि ड्राइवर की पिछली सीट पर बैठे यात्रियों द्वारा सीट बेल्ट ना पहनने पर चालान भी काटा जाएगा। पीछे किसी पर भी बेल्ट लगाने के लिए क्लिप का प्रबंध होगा। 

ये भी कहा जा रहा है कि पीछे की सीट पर बैठे यात्री यदि सीट बेल्ट नहीं लगाएंगे तो अलार्म बजता रहेगा। इसको लेकर आगामी 3 दिनों में इससे संबंधित आदेश जारी हो जाएगा। बता दें कि मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर एक कार हादसा में टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री का देहांत हो गया था। मुंबई के पास उनकी कार डिवाइडर से टकरा गई थी और ये हादसा हुआ था। पुलिस को प्रारंभिक जांच में हादसे के कारण ओवरस्पीडिंग और रॉन्ग साइड से ओवरटेक लग रही है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि पीछे बैठे साइरस मिस्त्री ने सीट बेल्ट नहीं पहन रखी थी।

अब उन्हीं सब बातों के मद्देनज़र केंद्र सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है। ड्राइविंग सीट पर बैठा व्यक्ति तो पहले भी सीट बेल्ट लगाता था, मगर, अब पीछे बैठे शख्स को भी उस नियम का पालन करना होगा। ऐसे में अधिक सुरक्षा पर जोर दिया जा रहा है जिससे ऐसे सड़क हादसों को कम किया जा सके। लोग इस नियम को ना भूलें, इसलिए गाड़ी में अलार्म सिस्टम सक्रिय करने की बात भी कही जा रही है। यदि गाड़ी में बैठा कोई भी व्यक्ति सीट बेल्ट नहीं लगाएगा तो अलार्म बजता रहेगा, ऐसी स्थिति में लोग नियम का पालन करने के लिए विवश रहेंगे।

मददगार राहुल ! फ्लाइट में महिला की मदद करते कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष की तस्वीर वायरल

असम की जनता ने खुद ध्वस्त कर दिया 'आतंक' समर्थित मदरसा, फरार हुए दो आतंकी

लखीमपुर हिंसा: आशीष मिश्रा की जमानत याचिका पर 26 सितम्बर को होगी सुनवाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -