रिपोर्ट : जल प्रबंधन में छत्तीसगढ़ को मिली 9वीं रैंक
रिपोर्ट : जल प्रबंधन में छत्तीसगढ़ को मिली 9वीं रैंक
Share:

नीति आयोग की रिपोर्ट में जल प्रबंधन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी निकलकर आयी है. रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ में भी जल प्रबंधन की स्थिति पर चिंता जताई गई है. रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ को 50 से भी कम नंबर मिले हैं. छत्तीसगढ़ 9वीं रैंक के साथ एक स्थान नीचे आया है. राज्य  को 49.1 अंक मिले हैं. 

गुरुवार काे नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत तथा नदी विकास, उपाध्यक्ष राजीव कुमार और  जल संसाधन एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी  ने ‘समेकित जल प्रबंधन सूचकांक’ नाम से रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट में  जल प्रबंधन को लेकर राज्यों की रैंकिंग बताई गई है. इस सूचि में छत्तीसगढ़ को 9वीं रैंक मिली है. 

रिपोर्ट में बस्तर से जुड़ी जानकारी भी सामने आई है बस्तर  के जंगलों में हर वर्ष  सैकड़ों आदिवासी जहरीले पानी के कारण मरते हैं. वहीं छत्तीसगढ़ के बीजापुर में 6 , कोंडागांव में 40, बस्तर में 92, कांकेर में 57 बस्तियों में फ्लोराइड युक्त जल पाया गया. राज्य के  बीजापुर में 31 कस्बों के हजारों ग्रामीण फ्लोरोसिस से पीड़ित हैं.   फ्लोराईड युक्त पानी पिने से ग्रामीण लोगों में दन्त से जुड़ी समस्या भी सामने आ रही है.  

मोतियाबिंद ऑपरेशन में लापरवाही का मामला

केंद्रीय इस्पात मंत्री : भारत का इस्पात उद्योग बुलंदियों की नित नई ऊंचाई को छू रहा है

रक्तदान के प्रति ग्रामीण लोगों को जागरूक करते हैं ये लोग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -